HRTC को हो रही खूब कमाई, ईको फ्रैंडली व ध्वनि प्रदूषण से भी राहत

punjabkesari.in Sunday, Jan 13, 2019 - 02:27 PM (IST)

मंडी (ब्यूरो): एच.आर.टी.सी. मंडी डिपो ने बिना किसी खर्चे से 5 ई-टैक्सी के माध्यम से करीब एक साल में 15 लाख रुपए की कमाई कर ली है। मात्र चार्जिंग के लिए बिजली का खर्च वहन कर एच.आर.टी.सी. जनता को यह सुविधा प्रदान कर रही है। ईको फ्रैंडली और ध्वनि प्रदूषण न करने वाली इलैक्ट्रिक टैक्सियां इन दिनों यात्रियों की पहली पसंद बनी हुई हैं। मंडी में साल 2018 में शुरू की गई राइड विद प्राइड के तहत 6 ई-टैक्सियां चलाई गई थीं। इनमें से 5 टैक्सियां रोजाना सड़कों पर दौड़ती हैं, वहीं एक को रिजर्व रखा गया है। शुरूआती दौर में इन टैक्सियों का मुरम्मत कार्य कंपनी ही देख रही है। 3 से 4 घंटे तक चार्जिंग करने पर ये टैक्सियां 50 से 70 किलोमीटर तक चलती हैं। औसतन इन टैक्सियों के रूट पर प्रति किलोमीटर न्यूनतम 23 से 32 रुपए आमदन हो रही है। ऑटो के मुकाबले इन टैक्सियों का किराया कम होने के कारण जनता का रुझान इनकी तरफ अधिक है।

यहां चल रहीं गाड़ियां

शहर के धार्मिक स्थलों और बस अड्डे को जाने के लिए लोग राइड विद प्राइड वाहन को ही प्राथमिकता देते हैं। वर्तमान में ये टैक्सियां मंडी बस अड्डे से जोनल अस्पताल, बिंद्रावणी, खलियार और टारना समेत अन्य रूटों पर चल रही हैं।

स्कूलों तक लगाई जाएं ये टैक्सियां

लोगों ने इन वाहनों को काफी सुविधाजनक बताते हुए इसे सरकारी और निजी स्कूलों तक भी जोडऩे की बात उठाई है। बच्चों के अभिभावक केसरी देवी, बीना, सुजाता, रेशमा, रीता मल्होत्रा, शालिनी कपूर, राज भाटिया, सरिता और देवाशीष का कहना है कि राइड विद प्राइड वाहन स्कूलों तक चलें तो उनकी परेशानी कम हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News