आर्थिक आंकड़े, तिमाही परिणाम तय करेंगे शेयर बाजार की चाल

punjabkesari.in Sunday, Jan 13, 2019 - 01:10 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः इस सप्ताह भारतीय शेयर बाजार की चाल आर्थिक आंकड़ें, प्रमुख कंपनियों के चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजों और वैश्विक बाजारों से मिलने वाले संकेतों से तय होगी। शेयर बाजार को दिशा प्रदान करने में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों की विशेष भूमिका होगी।

पिछले सप्ताह अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव को दूर करने की दिशा में की गई कोशिशों का बाजार पर असर दिखा। मसला अभी तक सुलझा नहीं है। इसलिए इस दिशा में होने वाली प्रगति पर बाजार की नजर होगी। कच्चे तेल के दाम में आई हालिया तेजी से डॉलर के मुकाबले रुपये में पिछले सप्ताह कमजोरी बनी रही। इसलिए कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव से भी बाजार पर असर दिखेगा। इसके अलावा, इस सप्ताह कुछ कंपनियों के चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजे जारी होने वाले हैं, जिसपर बाजार की नजर होगी। इस हफ्ते जिन बड़ी कंपनियों के तिमाही नतीजे जारी होंगे, उनमें जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज अपने चालू वित्त वर्ष के तीसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा मंगलवार (15 जनवरी) को करेगी। हिन्दुस्तान यूनीलीवर और रिलायंस इंडस्ट्रीज वित्त वर्ष 2018-19 के अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के अपने नतीजों की घोषणा गुरुवार (17 जनवरी) को करेगी।

विप्रो अपने चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के नतीजे शुक्रवार (18 जनवरी) को जारी करेगी। आर्थिक मोर्चे पर, थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) पर आधारित मुद्रास्फीति के दिसंबर के आंकड़ों की घोषणा सोमवार (14 जनवरी) को जारी की जाएगी। वैश्विक मोर्चे पर, चीन अपने निर्यात और आयात के दिसंबर (2018) के आकंड़े सोमवार (14 जनवरी) को घोषित करेगी। अमेरिका के व्यापार संतुलन के नवंबर के आंकड़ों की घोषणा भी इसी दिन की जाएगी।अमेरिका के खुदरा बिक्री के दिसंबर के आंकड़ों की घोषणा बुधवार (16 जनवरी) को की जाएगी। अमेरिकी फेडरल रिजर्व देश की आर्थिक स्थिति की समीक्षा गुरुवार (17 जनवरी) को जारी करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News