अमेरिकी संसद में पाकिस्तान के खिलाफ बिल पेश

punjabkesari.in Sunday, Jan 13, 2019 - 12:31 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमेरिकी संसद में पाकिस्तान के खिलाफ बिल पेश किया गया। जानकारी के मुताबिक, रिपब्लिकन कांग्रेसमैन ऐंडी ब्रिग्स द्वारा हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में पाक के प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी के दर्जे को समाप्त करने के लिए ये प्रस्ताव पेश किया । इसमें पाकिस्तान के प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी के रूप में दर्जा समाप्त करने की बात लिखी गई है। साथ ही पाकिस्तान को फिर से गैर-नाटो का दर्जा दिए जाने की स्थिति में विशेष शर्तों का भी जिक्र किया गया है। आवश्यक कार्रवाई के लिए इस प्रस्ताव को हाउस ऑफ फॉरन अफेयर्स कमिटी को भेजा गया है।
PunjabKesari
क्या हैं शर्तें
प्रस्ताव में लिखा गया है कि, भविष्य में पाकिस्तान को फिर से प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी का दर्जा देने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति को कांग्रेस के समक्ष यह प्रमाणित करना होगा कि पाकिस्तान हक्कानी नेटवर्क की स्वतंत्रता और उनके मूवमेंट को रोकने के लिए आवश्यक सैन्य अभियानों का संचालन कर रहा है। इसके साथ ही कांग्रेस के सामने यह भी प्रमाणित करना होगा कि पाकिस्तान ने अपने देश में किसी भी क्षेत्र या रूप में हक्कानी नेटवर्क को सुरक्षित पनाहगाह उपलब्ध नहीं करवाया है।
PunjabKesari
साथ ही इसका भी प्रमाण देना होगा कि पाकिस्तानी सरकार हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकवादियों के मूवमेंट को अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर पर रोकने के लिए अफगानिस्तान सरकार के साथ मिलकर सक्रिय रूप से काम कर रही है। प्रस्ताव में अमेरिकी राष्ट्रपति को यह प्रमाणित करने के लिए भी कहा गया है कि पाकिस्तान ने हक्कानी नेटवर्क के वरिष्ठ नेताओं और मध्य स्तर के गुर्गों को गिरफ्तार करने और मुकदमा चलाने में प्रोग्रेस दिखाई है। इन शर्तों की पूर्ति के बाद दर्जे को फिर से दिए जाने के बारे में कदम उठाया जा सकेगा।
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News