“सुंदर मुंदरिए हो तेरा कौन विचारा” की थाप पर नाचे लोग, मनाया लोहड़ी का जश्न

punjabkesari.in Sunday, Jan 13, 2019 - 11:48 AM (IST)

आगराः लोहड़ी उत्तर भारत का एक प्रसिद्ध त्योहार है। यह मकर संक्रान्ति के एक दिन पहले मनाया जाता है। मकर संक्रान्ति की पूर्वसंध्या पर इस त्यौहार का उल्लास रहता है।खासकर पंजाबी समाज का यह प्रमुख त्यौहार है। वहीं आगरा में भी लोगों ने पूरे हर्षोल्लास के साथ इस त्योहार को मनाया। ढोलक की थाप पर भंगड़ा व गिद्दा के संग शनिवार रात को पंजाबियां दी बल्ले बल्ले संस्था ने आगरा के कमला नगर के वृंदावन पार्क में लोहड़ी पर्व मनाया। इसका शुभारंभ संस्था की अध्यक्ष कुसुम मिड्डा ने दीप प्रज्वलित कर किया। इसके बाद इसकी पवित्र अग्नि की परिक्रमा करते हुए सुंदर मुंदरिए हो..का पारंपरिक गीत गाया।

ढोल की थाप पर भंगडा और गिद्दा शुरु हुआ तो पूरी रात माहौल पंजाबी लोक नृत्य और संगीत से गूंजता रहा। माहौल में पंजाबियत की महक बिखरी दिखाई दी। मंच पर भी गिद्दा बोलियां टप्पे आदि की प्रस्तुति दी गईं। इसमें कई बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। वहीं नवजात शिशुओं और नवविवाहित जोड़ों को सम्मानित किया गया।
PunjabKesari
वहीं पंजाबी गीतों पर महिलायों के गिद्दे ने धूम मचा दी। कार्यक्रम में मौजूद हर व्यक्ति थिरकने को मजबूर दिखाई दिया। लोहड़ी के कार्यक्रम में आए हुए सभी लोगों ने विभिन्न लजीज पंजाबी व्यंजनों का भी स्वाद लिया और एक दूसरे को लोहड़ी की बधाई दी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static