बजरंगबली ने यहां पर अहिरावण को मारा था, बन गया प्रसिद्ध धाम !

punjabkesari.in Saturday, Jan 12, 2019 - 04:38 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
आज तक हम आपको ऐसे कई हनुमान मंदिर  बारे में बता चुके हैं, जिनका रहस्य आपको चौकाने वाला है। आज भी हम आपको एक ऐसे ही मंदिर के बारे में बताने वाले हैं, जिससे जुड़ी मान्यताएं बहुत ही दिलचस्प है। इससे पहले कि आप सोच पे पड़ जाए हम आपको ऐसे किस मंदिर के बारे में बताने जा रह हैं, तो बता दें कि हम बात कर रहे हैं, लखनऊ से 100 कि.मी दूर पर सीतापुर जिले अयोध्या में स्थापित हनुमान गढ़ी के बारे में। कहा जाता है कि ये हनुमान मंदिर देश में स्थापित बजरंगबली के अन्य मंदिरों में से सबसे खास माना जाता है।

PunjabKesari

आइए जानते हैं इस मंदिर से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में-
इस मंदिर को लेकर ये मान्यता है कि इसी जगह पर बजरंगबली पाताल लोक से श्रीराम और लक्ष्मण को अहिरावण के चंगुल से छुड़ाकर लाऐ थे। कुछ कथाओं के अनुसार अहिरावण को पराजित करने के बाद नैमिषारण्य अयोध्या जगह पर श्रीराम, लक्ष्मण और पवनपुत्र ने महान संतों के दर्शन किए थे और वापिस रावण से युद्ध करने हेतु लंका के लिए आगे बढ़े थे।

PunjabKesari

मंदिर की खासियत ये है कि यहां पवनपुत्र हनुमान की दक्षिण मुखी मूर्ति स्थापित है। इसके साथ ही यहां हनुमान जी की पत्थर की नक्काशी वाली एक शानदार मूर्ति है, जिसमें भगवान राम और लक्ष्मण उनके कंधों पर बैठे हैं। कुछ लोगों द्वारा बताया गया है कि इस मंदिर को दक्षिणेश्वर भी कहा जाता है, क्योंकि यहां पवनपुत्र हनुमान दक्षिण की ओर मुख करके विराजित है।

PunjabKesari

कहा जाता है कि जो भी बजरंगबली की इस मूर्ति के दर्शन करता है उसके कुंडली में स्थापित सभी राहु-केतु मंगल संबंधित ग्रह खत्म हो जाते हैं। इसके अलावा यहां हनुमान जी को लाल चोला चढ़ाने से भी सभी ग्रह शांत होते हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है।
कब है मकर संक्रांति 14 या 15, जानिए क्यों खाई जाती है इस दिन खिचड़ी ? ( VIDEO)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News