Thighs को परफेक्ट शेप देने के लिए करें ये 7 एक्सरसाइज

punjabkesari.in Saturday, Jan 12, 2019 - 02:33 PM (IST)

परफेक्ट बॉडी शेप पर्सनैलिटी को बढ़ाने का काम करती है लेकिन अगर आपकी बॉडी शेप सही ना हो तो फिगर खराब नजर आता है, खासकर महिलाओं के लिए। महिलाओं के पेट, जांघ और हिप्स में सबसे ज्यादा फैट जमा होता है, जिसकी वजह से वह जींस या टाइट कपड़े पहनने में झिझक महसूस करती हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी आसान एक्सरासइज के बारे में बताएंगे, जिससे आप तेजी से जांघों का फैट बर्न कर सकती हैं।

 

जांघों की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज

जम्पिंग जैक

जम्पिंग जैक एक्सरसाइज करने से ना सिर्फ हार्ट रेट बढ़ती है बल्कि इससे हाथ और पैर दोनों टोनअप भी हो जाते हैं। इस एक्सरसाइज को कम से कम 25 बार करें लेकिन हर जंप के बीच ज्यादा देर तक आराम न करें।

PunjabKesari, Jumping jack exercise Image, exercise for thighs Image

साइड लंज

जांघों की चर्बी कम करने के अलावा यह एक्सरासइज पेल्विस एरिया को भी टोन अप करती है। इस एक्सरसाइज को करते समय हर पैर में आप 10 मिनट के तीन सेट करें।

PunjabKesari, Side lunge exercise Image, exercise for thighs Image

लेग लिफ्ट

इसके साथ साइड प्लांक में पैरों को लिफ्ट करने से जांघों का फैट तेजी से बर्न होता है और उसे परफेक्ट शेप मिलती है। इस एक्सरासइज को तीन सेट में 15 से 20 बार दोनों साइड से करें। 

PunjabKesari, Leg lift exercise Image, exercise for thighs Image

सूमो स्क्वाट

पैरों व जांघों को शेप में लाने के लिए नियमित रूप से यह एक्सरसाइज करें। तेजी से फैट बर्न करने के लिए इस एक्सरसाइज के 15 राउंड के तीन सेट करें। साथ ही इसे करते समय क्वाड्रिशेप की बजाए जांघ के भीतरी हिस्से पर ध्यान दें।

PunjabKesari, sumo squat exercise Image, exercise for thighs Image

वाकिंग लॉंजेस

इस एक्सरसाइज में आपको पैरों को आगे-पीछे करना पड़ता है। इसमें आप हर पैर के साथ 10 का तीन सेट बार-बार करें। इससे जांघ के भीतरी हिस्से से लेकर ग्लूट्स को परफेक्ट शेप मिलता है।

PunjabKesari, Walking lunges exercise Image, exercise for thighs Image

साइकलिंग

जांघों को चर्बी को कम करने के लिए साइकलिंग एक्सरसाइज करें। इसको करने के लिए पीठ के बल लेटकर अपनी टांगों को 90 डिग्री ऊपर ले जाएं। इसके बाद टांगों को साइकिल की तरह से चलाएं। लगभग 1 मिनट के लिए इस एक्सरसाइज को करें। इक प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं।

PunjabKesari, Cycling exercise Image, exercise for thighs Image

लेग स्ट्रैच

लेग स्ट्रैच एक्सरसाइज करने से भी जांघों की फैट को कम किया जा सकता है। सबसे पहले पैरों को सीधा करके बैठ जाएं। अब अपनी एक टांग को फोल्ड करके दूसरे टांग के घुटने से लगाएं। फिर दूसरी टांग को अपने हाथों से स्ट्रैच करें। इस एक्सरसाइज को लगभग 5 मिनट के लिए करें।

PunjabKesari, Leg stretch exercise Image, exercise for thighs Image


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static