सऊदी से भागी लड़की को ऑस्ट्रेलिया में मिली शरण

punjabkesari.in Thursday, Jan 10, 2019 - 07:14 PM (IST)

दुबईः सऊदी अरब से हाल ही में भाग निकली 18 साल की लड़की रहफ मोहम्मद अल कुनून कानया ठिकाना अब ऑस्ट्रेलिया में होगा। रहफ ने अपने परिवार पर प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए ऑस्ट्रेलिया से उसे शरणार्थी बनाए जाने की अपील की है। रहफ की मांग पर ऑस्ट्रेलिया ने बताया कि उसकी अपील को बेहद सतर्कता से देखेंगे और सब ठीक रहा तो उसे शरणार्थी का स्टेटस दे दिया जाएगा। बता दें कि सऊदी लड़की को संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को शरणार्थी का दर्जा दे दिया।
PunjabKesari
ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्रालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी समिति यूएनएचसीआर ने शरणार्थी के तौर पर उनके पुनर्वास के लिए उनका मामला ऑस्ट्रेलिया में स्थानांतरित कर दिया था। फिलहाल रहफ बैंकॉक में यूएन की सुरक्षा में रह रही है। जब रहफ ऑस्ट्रेलिया जा रही थी तो एयरपोर्ट अधिकारियों ने डिपोर्ट करने की कोशिश की थी पर उसने अपनी कहानी और परिवार की प्रताणना को लगातार ट्वीट किया जिसकी वजह से वो वापस सऊदी भेजे जाने से बच गई। रहफ बीते सप्ताह के अंत में अपने परिवार से भागकर कुवैत से बैंकॉक पहुंची थी।
PunjabKesari
रहफ का आरोप है कि उनके परिवार ने उनकी शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना की है। रहफ का कहना है कि वो ऑस्ट्रेलिया में शरण मांगने की सोचकर आई थी। रहफ को इस बात का डर है कि अगर बैंकॉक अधिकारियों ने वापस सऊदी भेजा तो उसे मार दिया जाएगा। पहले से ही मानवाधिकार के मामले में तार-तार सऊदी अरब के ट्रैक रिकॉर्ड की अमेरिकी मीडिया वॉशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या के बाद और कड़ाई के साथ समीक्षा की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News