Beauty: 8 प्रॉब्लम्स में इस तरह इस्तेमाल करें एलोवेरा

punjabkesari.in Thursday, Jan 10, 2019 - 07:01 PM (IST)

औषधीय गुणों से भरपूर एलोवेरा का इस्तेमाल हर मौसम में किया जा सकता है। जहां इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है। वहीं आप इसके इस्तेमाल से ब्यूटी प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा पा सकते हैं। जी हां, एलोवेरा जेल से आप हेयर फॉल से लेकर डार्क सर्कल्स जैसी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह एलोवेरा जेल का यूज आप अपनी ब्यूटी प्रॉब्लम्स के दूर करने के लिए कर सकते हैं।

एलोवेरा जेल के फायदे

ग्लोइंग स्किन

निखरी हुई त्वचा पाना चाहते हैं तो एलोवेरा जेल में नारियल तेल व शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाएं। 10-15 मिनट बाद मसाज करते हुए चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।

PunjabKesari, Aloe vera Image, एलोवेरा के फायदे इमेज

एक्ने से निजात

लड़कियों में आजकल एक्ने की समस्या आम देखने को मिलती है। इससे छुटकारा पाने के लिए 1 टीस्पून एलोवेरा जेल, 1/2 टीस्पून जायफल पाउडर और 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं और फिर मसाज करते हुए पानी से साफ कर लें। इससे आपको एक्ने से कुछ दिनों में ही छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari, Aloe vera Image, एलोवेरा के फायदे इमेज

सेंसटिव स्किन

सेंसिटिव स्किन पर बहुत सारी चीजों से एलर्जी हो जाती है इसलिए ऐसी स्किन पर सॉफ्ट चीजों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। ऐसे में आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल, आधा केला और 2 चम्मच शहद को मिक्स करके चेहरे की मसाज करें। इससे ना सिर्फ आपको निखरी हुई त्वचा मिलेगी बल्कि यह ब्यूटी प्रॉब्लम्स को भी दूर करेगा।

PunjabKesari, Aloe vera Image, एलोवेरा के फायदे इमेज

डार्क स्पॉट

डार्क स्पॉट से छुटकारा पाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल, चुटकी भर हल्दी, 2 चम्मच दही और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari, Aloe vera Image, एलोवेरा के फायदे इमेज

झाइयों का करें इलाज

चेहरे से झाइयों के निशान दूर करने के लिए एलोवेरा और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर 15 मिनट चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। रेगुलर इस पैक को लगाने से धीरे-धीरे झाइयों के निशान चले जाते हैं।

 

ड्राई स्किन से छुटकारा

सर्दियों में स्किन ड्राईनेस की समस्या आम देखने को मिलती है। इससे राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल में एक चुटकी हल्दी पाउडर, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और कुछ बूंदे गुलाबजल को मिलाएं। इससे चेहरे पर 20 मिनट मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे धो लें।

PunjabKesari, Aloe vera Image, एलोवेरा के फायदे इमेज

मुंहासों से निजात

एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होने के कारण एलोवेरा मुंहासे, एक्ने और पिंपल्स को भी दूर करता है। इसके लिए आप एलोवेरा में शहद मिलाकर रोजाना लगाएं। इससे आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लगेगा।

 

झड़ते बालों की समस्या

इसमें प्रोटियोलिटिक एंजाइम होते हैं तो स्कैल्प की मुरम्मत करके बालों को झड़ने से रोकते हैं। एलोवेरा जेल व नारियल तेल को मिक्स करके हफ्ते में कम से कम 3 बार मसाज करें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इससे आपको जल्दी फर्क देखने को मिलेगा।

PunjabKesari, Aloe vera Image, एलोवेरा के फायदे इमेज


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static