ब्रेक्ज़िट पर मतदान से पहले थैरेसा मे को करारा झटका, संसद में मिली बड़ी हार

punjabkesari.in Thursday, Jan 10, 2019 - 11:07 AM (IST)

लंदन: ब्रेक्ज़िट  मामले में ब्रिटिश प्रधानमंत्री थैरेसा मे को ब्रिटेन संसद में मतदान दौरान बड़ी हार का सामना करना पड़ा। 15 जनवरी संसद में ब्रेक्ज़िट (ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने का प्रस्ताव) पर मतदान से पहले इस शिकस्त को थरेसा में के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। खबरों के मुताबिक ब्रेक्ज़िट का विरोध कर रहे सांसदों ने एक प्रस्ताव पेश किया था जिसमें बिना किसी कारोबारी समझौते के यूरोपीय संघ न छोडऩे का प्रावधान है।
PunjabKesari
इस प्रस्ताव के हक में 303 जबकि विरोध में 296 वोट पड़े। इस प्रस्ताव के पारित होने के बाद विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने कहा कि यह एक बड़ी जीत है। अब बिना समझौते के यूरोपीय संघ से ब्रिटेन तभी अलग हो सकेगा जब संसद उसकी मंजूरी देगी और ऐसा करा पाने के लिए संसद में सरकार के पास बहुमत नहीं है।  ग़ौरतलब है कि थेरेसा मे की सरकार ने यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की सूरत में जिस कारोबारी समझौते का मसौदा तैयार किया है उस पर ज़्यादातर सांसद सहमत नहीं है।
PunjabKesari
सरकार उस पर आम राय बनाने की कोशिश कर रही है लेकिन इसमें अब तक सफलता नहीं मिली है। वह अगर आगे भी संसद काे अपने प्रस्तावित समझौते पर राजी नहीं कर पाती तब भी ब्रिटेन आने वाली 29 मार्च यूरोपीय संघ से अलग होगा। उसे ही ‘नो-डील ब्रेक्ज़िट’ कहा जा रहा है और विपक्ष ने अपने प्रस्ताव से इसी को अटकाया है। यानी अब सरकार को ‘नो-डील ब्रेक्ज़िट’ के लिए भी संसद से मंज़ूरी लेनी होगी।
PunjabKesari
विपक्ष के मौज़ूदा प्रस्ताव के पारित होने के बाद माना जा रहा है कि यह मंज़ूरी शायद सरकार को न मिले। ऐसे में सरकार को अपने प्रस्तावित समझौते में विपक्ष की मंशा के अनुरूप परिवर्तन करने होंगे। दोनों ही हालत में थेरेमा मे की सरकार की किरकिरी होना तय माना रहा है। हालांकि सरकार के प्रवक्ता ने ऐसी किसी संभावना से साफ इंकार किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News