ऐसी औरत होती है शादी के लिए परफेक्ट

punjabkesari.in Wednesday, Jan 09, 2019 - 05:01 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जब भी शादी की बात होती है, तो हर लड़के को पहला ख्याल यही आता है कि उसकी होने वाले पत्नी सुंदर हो। और अगर आज कल के समय की बात करें तो आजकल तो वैसे ही सुंदरता को सबसे ऊपर रखा जाता है। इसी के चलते हर लड़का भगवान से यही मांगता है कि उसकी होने वाली पत्नी लाखों में एक हो यानि सबसे सुंदर हो, इन्हीं सब बातों के चलते वो अपने घर वालों को भी यही कहता है कि चाहे लड़की में गुण कम हो लेकिन लड़की सुंदर होनी चाहिए। लेकिन हम आपको बता दें कि चाणक्य ने शादी करने से पहले लड़की के एक ऐसी बात का बारे में पता होना ज़रूरी कहा जो उसकी सुंदरता से भी कई गुना बढ़ी मानी जाती है। तो चलिए जानते हैं चाणक्य द्वारा बताई गई कुछ ऐसी ही बातों के बारे में जिसमें उन्होंने बताया है कि किसी भी लड़की से शादी करने से पहले उसके बारे में क्या-क्या पता होना ज़रूरी होता है। इसके साथ ही जानेंगे कुछ ऐसी ही और दिलचस्प बातों के बारे में-

 

शादी के दौरान लड़की की सुंदरता नहीं, बल्कि इसे दे अहमियत
जैसे कि हमने ऊपर भी बताया कि लड़के अक्सर लड़की की सुंदरता पर मर मिटते हैं। वो कभी भी ये जानने के इच्छुक नहीं होते कि वो किस कुल की हैं। लेकिन इस संदर्भ के बारे में आचार्य चाणक्य कहते हैं अक्सर ऐसा होता है कि कुछ सुंदर स्त्रियां भी विवाह योग्य नहीं होती हैं, इसलिए हमें हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए।इनके मुताबिक समझदार मनुष्य वही है जो उच्च कुल यानि संस्कारी परिवार में जन्मी कन्या से विवाह करने का फैसला करता है। चाणक्य कहते हैं कि अगर ऐसे परिवार की कन्या कम सुंदर भी हो तो भी उससे शादी कर लेनी चाहिए। क्योंकि सुंदर कन्या अगर अधार्मिक चरित्र वाली हो तो वह शादी के बाद परिवार को तोड़ देती है।

PunjabKesari

सच्चे मित्र की सही परख
हर व्यक्ति को अपने सच्चे-झूठे मित्र की परख होनी चाहिए क्योंकि बुरे वक्त में सच्चे मित्र ही परेशानियों से बचाते हैं और कठिन समय में मदद करते हैं। इनका कहना है जिस व्यक्ति में अपने परिवार का पालन पोषण करने की योग्यता न हो, जो व्यक्ति अपनी गलती होने पर भी किसी से न डरता हो,  जिसे किसी भी काम की शर्म न हो,  जिसमें उदारता का भाव न हो, जो त्यागशील न हो, वे मित्रता के काबिल नहीं होता। इसलिए हर व्यक्ति को मित्र बनाते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

PunjabKesari

कहां रहना चाहिए
इंसान को किस नगर, क्षेत्र या मुहल्ले में रहना चाहिए इसके बारे में भी आचार्य ने खास बातें बताई हैं। वे कहते हैं जिस स्थान पर कुछ खास चीजें न हों हमें वहां पर नहीं रहना चाहिए। जैसे जिस स्थान पर कोई धनी न हो वहां नहीं रहना चाहिए। क्योंकि कहा जाता है कि अगर आपके पास कोई धनी व्यक्ति रहता है तो उसके आसपास रहने वाले लोगों को भी रोज़गार प्राप्त होने की संभावनाएं रहती हैं। इसी तरह जिस नगर में कोई ज्ञानी व्यक्ति रहता हो तो उससे धर्म लाभ मिल सकता है।
PunjabKesari
मंदिरों पर गुम्बद होने की असल वजह ये है (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News