अब लव टेस्ट बताएगा आपकी शादी का Future!

punjabkesari.in Wednesday, Jan 09, 2019 - 12:48 PM (IST)

लड़का हो या लड़की, शादी के बाद हर किसी की जिंदगी में कई बदलाव आते हैं, जिसके बारे में शादी के बाद ही पता चलता है लेकिन घबराइए मत क्योंकि अब आप एक लव टेस्ट से ही अपनी शादी का फ्यूचर पता कर सकते हैं। जी हां, हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक नए 'लव टेस्ट'का इन्वेंशन किया है, जिससे न्यूली मैरिड कपल्स अपनी आने वाली शादीशुदा लाइफ का पता लगा सकते हैं।
 

लव टेस्ट से जानें शादी का भविष्य

इस लव टेस्ट के लिए पार्टनर को दूसरे की पार्टनर की तस्वीर एक सेकंड तक दिखाई जाती है। इसके बाद आपको तेजी से उनको जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी 'शानदार, आश्चर्यजनक, डरावना और भयानक' में से कोई एक जवाब देना होता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जिस तरीके और जिस आवाज में वह जवाब देते हैं उससे उनकी सही भावनाओं के बारे में पता चल जाता है।

PunjabKesari, Love Test Image, Couples Image

कपल्स भावनाओं का लगाया जाता है पता

शोधकर्ताओं का कहना है कि इस लव टेस्ट की प्रतिक्रियाओं से शादी का भविष्य जानने में मदद मिल सकती है। उनका कहना है कि जिन लोगों के मन में पहले ही शादी को लेकर नकारात्मक बातें चलती हैं, कुछ साल बाद उनके संबंधों में दरार आने की अधिक संभावना होती है।

 

135 नए जोड़ों पर किया गया टेस्ट

इस नई जांच से नवदंपति की एक-दूसरे के प्रति सोच के बारे में सही अनुमान लगाया जा सकता है। इस शोध को करने के लिए 135 नए जोड़ों पर यह लव टेस्ट किया गया है।

PunjabKesari, Love Test Image, Couples Image

साइकोलॉजिकल थ्योरी पर बेस्ड है यह टेस्ट

यह टेस्ट संबंध बनने के साइकोलॉजिकल थ्योरी (मनोवैज्ञानिक सिद्धांत) पर आधारित है इसलिए इस थ्योरी के अनुसार, शादी के बंधन में बंधे लोगों में पार्टनर की तस्वीर देखने के बाद मन में सकारात्मक या नकारात्मक विचार आ जाते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि यदि उनके दिमाग में सकारात्मक बातें भरी हैं तो वह 'शानदार' शब्द कहेंगे, इसी तरह नकारात्मक बातें होने पर उनकी प्रतिक्रिया 'डरावनी' होगी। नए जोड़ों में यह टेस्ट 4 साल के लिए किया गया, जिसमें वैज्ञानिकों ने पाया कि जिन लोगों के मन में नकारात्मक सोच थी उनके वैवाहिक संबंध ना सिर्फ दिन बीतने के साथ खराब हुए बल्कि कइयों ने तो तलाक भी ले लिया।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static