मोटापा होगा छूमतंर, 7 दिन लगातार पीएं यह डिटॉक्स ड्रिंक

punjabkesari.in Wednesday, Jan 09, 2019 - 04:23 PM (IST)

मोटापा घटाने के घरेलू नुस्खे : मोटापा ना सिर्फ शरीर का आकार बिगाड़ देता है बल्कि यह कई गंभीर बीमारियों का घर भी है। वजन घटाने के लिए लोग डाइटिंग (Dieting) और एक्सरसाइज (Exercise) से लेकर दवाइयों का सेवन करते हैं लेकिन इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे में आप सिर्फ एक डिटॉक्स डिंक से ही हफ्तेभर में वजन कम कर सकती हैं, वो भी बिना किसी साइड इफैक्ट के।

 

डिटॉक्स ड्रिंक फॉर वेट लॉस

वजन घटाने के लिए क्यों फायदेमंद है डिटॉक्स ड्रिंक?

दरअसल, डिटॉक्स ड्रिंक पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी बर्न हो जाती है। इससे वजन तेजी से कम होने लगता है। अगर आप भी शादी से पहले परफेेक्ट शेप चाहती है तो इनमें से किसी भी एक डिटॉक्स ड्रिंक (Detox Drink) को अपनी डाइट में शामिल करें।

PunjabKesari,  डिटॉक्स ड्रिंक फॉर वेट लॉस इमेज, detox drink for weight loss image

चलिए जानते हैं डिटॉक्स ड्रिंक बनाने की रेसिपी...

डिटॉक्स ड्रिंक बनाने की सामग्री

खीरा- 1
अदरक- 1 चम्‍मच (छिली हुई)
नींबू का रस- 1 टेबलस्पून
पुदीना की पत्तियां- 20 ग्राम

PunjabKesari,  डिटॉक्स ड्रिंक फॉर वेट लॉस इमेज, detox drink for weight loss image

मोटापा करने वाला पानी बनाने का तरीका

ड्रिंक बनाने कि लिए खीरा, अदरक, नींबू का रस और पुदीना की पत्तियों को ब्लैंड करके जूस बना लें। अब इस पानी को 7 गिलास और साफ पानी में मिलाकर रातभर के लिए रख दें। सुबह उठकर 1 गिलास इस पानी का सेवन करें। उसके बाद दिनभर में जब भी आपको प्यास लगे इस पानी का सेवन करें।

 

डिटॉक्स ड्रिंक से होगा 7 दिनो में 2 Kg वजन कम 

लगातार 7 दिन तक लगातार इस पानी को पीने से आपका लगभग 2 किलोग्राम वजन कम हो जाएगा। दरअसल, इस पानी को पीने से भूख कंट्रोल में रहती है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं और आपको वजन कम करने में मदद मिलती है।

 

वजन कैसे कम करता है डिटॉक्स ड्रिंक?

यह पानी आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है, जिससे फैट तेजी से बर्न होता है। साथ ही इससे इम्यून सिस्टम व पाचन क्रिया भी मजबूत होती है, जिससे आप कई समस्याओं से बचे रहते हैं। फाइबर, एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर इस ड्रिंक में कैलोरी बहुत कम होती है, जिससे वजन तो कंट्रोल में रहता ही है साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल में रखता है।

PunjabKesari, डिटॉक्स ड्रिंक फॉर वेट लॉस इमेज, detox drink for weight loss image

डिटॉक्स ड्रिंक पीने के साथ इन टिप्स को भी करें फॉलो

संतुलित आहार का करें सेवन

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो हमेशा ताजा और संतुलित आहार का ही सेवन करें, जिसमें ओट्स, दही, फल, नट्स, उबले अंडे और सब्जियां शामिल हो।

 

प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड से परहेज

वजन घटाने के लिए प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड खाने की आदत बदल ले क्योंकि इसके लगातार सेवन करने से शरीर में फैट जमा होने लगता है और तेजी से वजन बढ़ता है।

PunjabKesari, Weight Loss Drink Image, Weight Loss Tips Image

पूरी नींद लें

पूरी नींद ना लेने से शरीर के पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है, जिससे वो सही से काम नहीं कर पाता और वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में मोटापा कम करने के लिए कम से कम 8-9 घंटे की नींद जरूर लें।

 

नमक का सेवन करें कम

एक्सरपर्ट का मानना है कि नमक भी वजन बढ़ने का कारण है इसलिए अगर आप वेज लॉस कर रहे हैं तो नमक से परहेज करें।

PunjabKesari, Weight Loss Drink Image, Weight Loss Tips Image

लो कार्बोहाइड्रेट्स फूड्स

लो-कार्ब फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। लो-कार्ब वाले आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा सीमित होती है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

 

भोजन का समय

अगर आप दिनभर में ज्यादा खा रहे हैं या भोजन स्किप कर रहे हैं तो बता दें कि ये दोनों आदतें ही मोटापे का कारण है। ऐसे में जरूरी है कि आप सही मात्रा और समय पर भोजन करें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static