Dustbin घर का वास्तु बिगाड़ सकता है, जानें कैसे

punjabkesari.in Tuesday, Jan 08, 2019 - 10:32 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

PunjabKesari
हर घर में गंदगी को इकट्ठा करने के लिए कूड़ेदान रखा जाता है ताकि कूड़ा इधर-उधर न बिखरे और स्वच्छता बरकरार रहे। जहां साफ-सुथरा माहौल होता है, वहां सकारात्मकता का वास होता है। वास्तुशास्त्रियों का कहना है, जब हम स्वच्छता की बात करते हैं तो दो तरीकों से इसे देखा जाता है। पहला गंदगी या कूड़ा और दूसरा सफाई में यूज होने वाले उपकरण। दोनों की व्यवस्था अगर गलत है तो हम चाह कर भी स्वच्छ रहने में असमर्थ हो जाएंगे। अत: आवश्यक है कि हम इन दोनों को व्यवस्थित करें।

PunjabKesariवास्तु में स्थान और दिशाओं का कोर्डिनेशन ही अच्छे या बुरे परिणाम देता है। अत: हम गंदगी या कूड़े को कंट्रोल करने के लिए एक स्थान का चयन करते हैं जहां सफाई के लिए यूज होने वाला सामान व डस्टबिन रखा जाता है। वास्तु के अनुसार इनके अलग-अलग परिणाम देखने को मिलते हैं।

PunjabKesari

घर के उत्तरी भाग में रखे गए कूड़ेदान व उपकरण अधिक उपयोग होंगे और वे घर में गंदगी या कूड़े की स्थिति को कम कर देंगे।

घर के पूर्वी भाग में रखे गए कूड़ेदान व उपकरण आपको सफाई के लिए प्रेरित करते रहेंगे तथा कूड़े की सफाई भी जल्दी हो जाएगी। जिससे आपका घर स्वच्छ और सुंदर दिखता रहेगा।

दक्षिण दिशा में रखा हुआ कूड़ेदान व उपकरण आपके नियंत्रण से बाहर रहेंगे। परिणाम स्वरूप आपका घर बिखरा रह सकता है, वहां सफाई होने में विघ्न आ सकते हैं। अगर सफाई कर्मचारी आपके घर में काम करते हैं तो वे भी अच्छे से सफाई करते नजर नहीं आएंगे, जिससे घर में गंदगी को बढ़ावा मिलेगा।

PunjabKesari

उत्तर-पश्चिम दिशा में रखा कूड़ेदान व उपकरण प्रयोग में नहीं आएंगे या यूं कहें कि कम प्रयोग में आएंगे। जिससे घर में कूड़े की सफाई कम होगी और अगर सफाई कर्मचारी आप के यहां सफाई करता है तो वह भी दक्षिण दिशा की तरह काम से जी चुराएगा। 

PunjabKesariअत: हमें कूड़ेदान व सफाई उपकरणों के लिए उत्तर से पूर्व दिशा तक स्थान का प्रयोग करना चाहिए। इससे आपका जीवन सुखद, समृद्ध और स्वस्थ हो उन्नति की ओर बढ़ने लगेगा।

आरक्षण पर बोले अब ये कथावाचक, देखें Exclusive Interview श्रीकृष्ण चंद्र शास्त्री के साथ


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News