तीन वस्तुएं कभी किसी को न दें

punjabkesari.in Sunday, Jan 06, 2019 - 05:49 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
अक्सर आप लोगों ने अपने बड़े बुजुर्गों से ये सुना होगा कि कभी भी किसी को तीन चीजें एक साथ नहीं देनी चाहिए। फिर चाहे वो कोई भी चीज़ हो और किसी को भी देनी हो। इसी के चलते शास्त्रों में भी एक थाली में तीन रोटी रखने को भी अशुभ माना है। वैसे आपने अक्सर देखा होगा कि लोग खाना खाते समय कई बार अपनी थाली में एक साथ ही दो या तीन रोटियां रख लेते है। मगर क्या आप जानते है कि थाली में एक साथ तीन रोटियां रखना अशुभ माना गया है। कहा गया है कि गलती से भी कभी किसी की थाली में एक साथ तीन रोटियां नहीं रखनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें-
PunjabKesari
हिंदू धर्म में संख्या तीन को काफी अशुभ माना गया है। इसलिए कोई भी शुभ काम इस संख्या को ध्यान में रखकर ही किया जाना चाहिए। किसी भी शुभ कार्य या धार्मिक कार्य के लिए तीन वस्तुओ को शामिल नहीं किया जाता।
PunjabKesari
शास्त्रों में बताया गया है कि किसी की थाली में एक साथ तीन रोटी रखना अशुभ है। अगर जरुरी हो तो तीसरी रोटी को दो टुकड़ों में बांट कर रख लेना चाहिए। इसके पीछे का कारण है कि जब किसी की मृत्यु होती है तो उसके संस्कार से पहले निकाले जाने वाली भोजन की थाली में तीन रोटी रखी जाती है। यही कारण है कि किसी व्यक्ति की थाली में तीन रोटियां परोसना मृतक के भोजन के समान माना जाता है। ऐसा भी कहा गया है कि तीन रोटियां खाने से व्यक्ति के मन में शत्रुता के भाव भी उत्पन्न होते है।
PunjabKesari
वैसे इसके पीछे एक वैज्ञानिक कारण भी है किसी भी व्यक्ति के भोजन में दो रोटियां, एक कटोरी दाल, पचास ग्राम चावल और एक कटोरी सब्जी ही जरुरी होती है। यानि इसे एक व्यक्ति के लिए संतुलित आहार माना जाता है। इससे व्यक्ति को काफी मात्रा में ऊर्जा प्राप्त होती है। वही हम खाने के साथ जो अन्य चीजें खाते है, उससे भी हमारे शरीर को कई तरह के पोषक तत्व मिल जाते है। ऐसे में अगर आप इससे ज्यादा मात्रा में भोजन खाएंगे तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होगा। तो अगर धार्मिक और वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाए तो हर प्रकार से तीन रोटियां खाना संतुलित नहीं माना जाता।
PunjabKesari
शास्त्रों में ये बताया गया है कि घर से एक साथ कभी भी तीन लोग नहीं निकलने चाहिए। अगर कभी तीन लोगों को एक साथ कहीं जाना हो तो दो लोग आगे और एक पीछे या फिर एक आगे और दो बाद में निकलें। कहा गया है कि अगर ऐसा न किया जो घर से बाहर किसी के साथ कोई अनहोनी हो सकती है या कोई दुर्घटना का शिकार भी हो सकता है। तो इसलिए हमें शास्त्रों के हिसाब से ही हर काम को करना चाहिए।

पौराणिक कथाओं में वर्णन है कि कभी भी कोई धार्मिक काम करते समय तीन वस्तुओं का प्रयोग नहीं करना चहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है।  
इस छोटे से उपाय से कैसा भी confusion होगा दूर(video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News