जैसे खत्म हो सूर्य ग्रहण वैसे ही कर लें ये काम

punjabkesari.in Saturday, Jan 05, 2019 - 06:22 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
जैसे कि सबको पता ही है कि 6 जनवरी को 2019 का पहला सूर्य ग्रहण पड़ रहा है। परंतु कहा जा रहा है कि ये आंशिक सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। बता दें कि ये भारतीय ज्योतिषियों के अनुसार ये सूर्य ग्रहण शाम 5:04 बजे से रात के 9:18 बजे तक रहेगा। यानि इसकी कुल अवधि 4 घंटे 14 मिनट की होगी। ऐसा कहा जा रहा है कि चाहे ये सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं मगर इसका प्रभाव कुछ राशियों पर ज़रुर देखने को मिलता है। इसके साथ ही कुछ धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहण के दौरान जो लोग गंगा स्नान करते हैं उन्हें सौ अश्वमेघ यज्ञ के समान फल प्राप्त होता है। इसके आलावा ज्योतिष शास्त्र में इस दौरान किए जाने वाले बहुत से कामों के बारे में बताया गया है। किंतु बहुत कम लोग जानते होंगे कि कुछ काम ऐसे भी हैं होते हैं जो ग्रहण के दौरान नहीं बल्कि इसके खत्म होने पर किए जाते हैं। कहा जाता है कि इन कामों या उपायों को करने जातक की पैसों की तंगी दूर हो जाती है। शास्त्रों में ग्रहण के बाद दान-पूण्य के अलावा भी कई काम हैं जो की आपको मालामाल बना सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं काम-

PunjabKesari

शास्त्रों के अनुसार ग्रहण काल खत्म होने का बाद सबसे पहले स्नान कर शरीर का शुद्धिकरण चाहिए।

 

ज्योतिष में बताया गया है कि घर के मंदिर में विराजमान भगवान को ग्रहण खत्म होने के बाद नए वस्त्र पहनाने चाहिए।
PunjabKesariकहा जाता है कि मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए ग्रहण खत्म होने के बाद इंद्रदेव की पूजा करें। इससे घर में खुशनुमा माहौल बना रहता है। इसके अलावा तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाने से भी घर में लक्ष्मी आती है।  

 

कुछ लोगों को पता नहीं होता लेकिन ग्रहण खत्म होने के बाद सबसे पहले भगवान का दर्शन करना चाहिए, ये बहुत फलदायक होता है। व्यक्ति को घर के पास मौज़ूद किसी भी मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना करनी चाहिए।

PunjabKesari

इसके साथ ही शारीरिक शुद्धि के बाद मानसिक शांति के लिए भी ग्रहण खत्म होने के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करना चाहिए।

 

हिंदू धर्म के अनुसार ग्रहण खत्म होने के बाद दान करने का भी अपना एक खास महत्व होता है। इसलिए ग्रहण खत्म होने पर जितना हो सके उतना दान करें।
PunjabKesari
मांग में सिंदूर सुहाग की निशानी क्यों माना जाता है ? (VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News