नए साल पर इन बातों पर कर लें अमल, किस्मत बदलते देर नहीं लगेगी

punjabkesari.in Tuesday, Jan 01, 2019 - 11:59 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

PunjabKesari HAPPY NEW YEAR 2019
आज नए साल का पहला दिन है। इसकी शुरुआत पॉजिटिव होनी चाहिए। तभी तो 2019 जिंदगी को एक नया आयाम दे पाएगा। याद रखें, जिंदगी एक यात्रा है इसमें कभी सुख रूपी ठहराव आता है तो कभी दु:ख रूपी, कुछ भी स्टेबल नहीं है। हमें ठहरना नहीं है जिंदगी के सफर में आगे बढ़ते रहना है। नववर्ष एक अच्छा अवसर है खुद के जीवन को बेहतर बनाने का। नए वर्ष में अपने लक्ष्य को निर्धारित कर लें और उसे पूरी तन्मयता के साथ हासिल करने के लिए प्रयासरत रहें। 

PunjabKesari HAPPY NEW YEAR 2019

सकारात्मक रहें, नकारात्मकता त्यागें : जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण हमें हर परिस्थिति में आगे बढऩे के लिए प्रेरित करता है। निराशा अभिशाप है इसलिए हर परिस्थिति में सकारात्मक रहें और नकारात्मकता को त्याग दें।  

PunjabKesari HAPPY NEW YEAR 2019

नए अवसरों का स्वागत करें : जो बीत गया या जिसे आप हासिल न कर सके उसके बारे में सोच कर दुखी होना छोड़ दें बल्कि नए साल में आने वाले नए अवसरों का स्वागत करें।  

PunjabKesari HAPPY NEW YEAR 2019

दूसरों से तुलना न करें : हम तब सबसे ज्यादा दुखी होते हैं जब हम अपनी तुलना दूसरों के साथ करते हैं। याद रखें हर व्यक्ति अपने आप में खास है, हो सकता है जो आप में है या जो आपके पास है वह दूसरे में नहीं, इसलिए अपनी तुलना दूसरों से करना छोड़ दें। हां, दूसरे व्यक्ति के अच्छे गुणों को अपने जीवन में धारण करने का प्रयास जरूर करना चाहिए।

PunjabKesari धीरज रखना सीखें : धैर्य इंसान का सबसे बड़ा गुण है। हर चीज का समय निश्चित है। जिन्दगी में इच्छाओं के पीछे भागना छोड़ दें। जो है उसमें खुश रहना सीखें। 

खुद के लिए समय निकालें : वर्तमान की भागमभाग और तनावपूर्ण जीवनशैली में हम खुद के लिए जीना छोड़ देते हैं। खुद को महत्व देना सीखें और जीवन की हर छोटी और बड़ी खुशी का आनंद लें। जीवन के सुखद लम्हों का अहसास आपको प्रेरित करता है और आप उत्साह के साथ आगे बढ़ते हैं। खुद को समय देने और खुश रहने का संकल्प लें।

स्नेह दें और स्नेह लें : ईर्ष्या, निंदा और कटु वचन आपकी ऊर्जा को कम करते हैं। प्यार और मीठी वाणी से आप सबका मन जीत सकते हैं। अपनों के साथ खुद के हुए कटु अनुभवों को भूल जाएं, खुद पहल करें। स्नेह दें और स्नेह लें।

सीखने में संकोच न करें : जिंदगी सीखने का नाम है। जीवन का हर पल अपने साथ नया अनुभव लेकर आता है, चाहे वह किसी घटना के रूप में हो या किसी व्यक्ति के रूप में। हर व्यक्ति पूर्ण नहीं होता उसमें कोई न कोई कमी जरूर होती है। अगर किसी के अच्छे व्यवहार या गुण से आपकी कमी को या अवगुण को सुधरने का मौका मिलता है तो उससे वह चीज ग्रहण करने और सीखने में कतई संकोच न करें।

आरक्षण पर बोले अब ये कथावाचक, देखें Exclusive Interview श्रीकृष्ण चंद्र शास्त्री के साथ


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News