ये 10 बातें बदल देंगी आपकी ज़िंदगी

punjabkesari.in Monday, Dec 31, 2018 - 02:33 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
बुद्ध को गौतम बुद्ध और महात्मा बुद्ध आदि के नामों से भी जाना जाता है। वे संसार के प्रसिद्ध बौद्ध धर्म के संस्थापक माने जाते हैं। बौद्ध धर्म सारे संसार के चार बड़े धर्मों में से एक है। गौतम बुद्ध ऐसी बहुत सी बातें हैं जिनका अनुसरण अगर व्यक्ति अपने जीवन में कर लें तो उसकी ज़िंदगी आराम से बीतेगी। तो चलिए आज हम आपको उनकी कुछ बातों के बारे में बताएंगे जिसको अपने जीवन में उतार लेने से लाइफ सुखमय हो जाएगी।
PunjabKesari
महात्मा बुद्ध कहते हैं कि व्यक्ति को कभी भी बीते हुए समय में नहीं फसना चाहिए और न ही आने वाले समय के बारे में सोचना चाहिए। सिर्फ और सिर्फ वर्तमान पर ध्यान देना चाहिए, यहीं खुशियों का सही रास्ता है। व्यक्ति के क्रोध करने से उसी को उस क्रोध की सजा नहीं मिलती है बल्कि जिस पर वे अपना गुस्सा दिखाता है उसको भी उसके क्रोध का सामना करना पड़ता है। क्रोधित होने का मतलब है जलाता हुआ कोयला किसी दूसरे पर फेंकना, जो सबसे पहले आप को जलाता है। संदेह और शक करने की आदत बहुत भयानक होती है। ऐसा करने पर लोगों में प्यार होने की बजाए दूरी पैदा होती है।

गौतम बुद्ध कहते हैं हजारों लड़ाईयां जीतने से अच्छा है आप अपने ऊपर विजय प्राप्त करें फिर हमेशा जीत आपकी ही होगी।

दुनिया में तीन चीजों को कभी नहीं छिपा सकते- सूर्य, चन्द्र और सच।
PunjabKesari
मंजिल या लक्ष्य को पाने से अच्छा है यात्रा अच्छी हो, मंज़िलें अपने आप मिल जाएंगी।

हजारों शब्दों से अच्छा वह एक शब्द है जो शांति लाता हो।
PunjabKesari
बुराई से बुराई को कभी ख़त्म नहीं किया जा सकता। आपसी प्यार ही हमेशा बुराई को समाप्त कर सकता है।

सच के रास्ते पर चलने वाला व्यक्ति सिर्फ दो ही गलतियां कर सकता है या तो वो पूरा रास्ता तय नहीं करता या फिर शुरुआत ही नहीं करता।
PunjabKesari
एक जलते हुए दीपक से भले हजारों दीपक भी जला लो फिर भी उस दीपक की रोशनी कम नहीं होती। उसी तरह खुशियां बांटने से बढ़ती है कम नहीं होती।
जानें, मूलांक 4, 5 और 6 वालों के लिए कैसा रहेगा साल 2019 (Video)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News