साल के आखिरी दिन निकाल दें घर से ये सामान

punjabkesari.in Sunday, Dec 30, 2018 - 10:15 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(Video)
घर को सजाते वक्त कई बार जाने-अनजाने में कुछ ऐसी चीजें सजा कर रख लेते हैं, जो नकारात्मकता का संचार करती हैं। आप से भी ये गलती हो गई है तो 31 दिसंबर तक घर से बाहर करें ये सामान, 2019 में लक्ष्मी करेंगी धन वर्षा
PunjabKesari
शंख और रथ
प्राचीनकाल से रथ पर सवार होकर युद्ध लड़े जाते रहे हैं। शंखनाद के बाद युद्ध का आरंभ होता था। घर अथवा दुकान में शंख और रथ एकसाथ न रखें। अंशाति फैैलाता है इन दोनों का साथ।

नटराज की मूर्ति
भगवान शिव के बहुत से रुप हैं। जिनमें उन्हें पूजा जाता है और मनवांछित वरदान प्राप्त किए जाते हैं। उनके कुछ रूप शांत सौम्य और मंगलकारी हैं तो कुछ ऐसे भी रुप हैं, जो विनाशकारी माने जाते हैं। ऐसे उग्र रुपों में काल भैरव और नटराज आते हैं। नटराज की मूर्ति अथवा तस्वीर देखने में तो बहुत सुंदर लगती है लेकिन भगवान शिव का तांडव विनाशकारी नृत्य है। अत: इसे घर में नहीं रखना चाहिए। ये अशुभ फलकारक होता है। रौद्र तांडव करने वाले शिव रुद्र कहे जाते हैं, आनंद तांडव करने वाले शिव नटराज कहलाते हैं।
PunjabKesari
ताजमहल
मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी प्यारी बेगम मुमताज महल की याद में यह इमारत बनवाई। इसको बनाने में भारतीय फारसी और इस्लामिक स्टाइल का प्रयोग किया गया है। जो कि मुगल वास्तुशास्त्र का सुन्दर उदाहरण है। ताजमहल की सुंदरता के कारण लोग इसे अपने घरों मे रखते हैं। ताजमहल एक समाधि है जो मौत और नकारात्मकता का प्रतीक है। इसे घर में रखने से पति-पत्नी के बीच प्रेम में बढ़ौतरी होने की बजाय दूरियां बढ़ती हैं।
PunjabKesari
रोते हुए बच्चों की फोटो
आजकल मॉडर्न आर्ट के नाम पर कई अजीब तरह की फोटो चलन में हैं। कई लोगों के घर में रोते हुए बच्चों की फोटो भी सजाई जाती हैं। इस तरह की फोटो घर या दुकान में लगाना बहुत ही अशुभ माना जाता है। बच्चों को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। बच्चों की रोती हुई फोटो लगाने से दुर्भाग्य बढ़ता है।

डूबते हुए जहाज या नाव की फोटो
डूबती नाव या जहाज अगर घर में रखा हो तो आपका सौभाग्य भी डूब सकता है। घर में रखी डूबती नाव की फोटो या कोई शो-पीस सीधा आपके घर के रिश्तों पर बुरा असर डालता है इसलिए ऐसा कोई भी फोटो या शो-पीस घर में न रखें।
PunjabKesari
बहते हुए पानी या झरने की फोटो
घर में बहते पानी या झरनों की फोटो न लगाएं। बहते पानी की फोटो घर में हो रहे आर्थिक नुकसान का कारण बन सकती हैं। वास्तु में मान्यता है कि जिस घर में बहते पानी की फोटो होती हैं, वहां पर धन नहीं टिकता।

महाभारत की फोटो
इस ग्रंथ में हुए युद्ध से संबंधित किसी भी फोटो को घर में रखने से तनाव और लड़ाई-झगड़े की स्थिति बनी रहती है इसलिए इस तरह की फोटो को घर में नहीं रखना चाहिए।
PunjabKesari
हिंसक जानवरों की फोटो
किसी जंगली जानवर की फोटो या शो-पीस घर पर रखने से घर में रहने वालों का स्वभाव गुस्से वाला होने लगता है। इससे घर में क्लेश और हिंसा बढ़ती है।

किसी भी युद्ध को दर्शाती फोटो
घर के किसी भी कमरे में युद्ध, पिशाच या जादूगर की फोटो नहीं लगानी चाहिए, ऐसा करने से घर की शांति भंग होती है और घर में लड़ाई-तनाव का माहौल बना रहता है। युद्ध की फोटो घर में लगाने से घर के सदस्यों के आपसी प्रेम और विश्वास पर असर पड़ता है।
इस छोटे से उपाय से कैसा भी confusion होगा दूर(video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News