हुवाई की अधिकारी की गिरफ्तारी से उत्पन्न विवाद के बीच कनाडा की मंत्री की चीन यात्रा टाली

punjabkesari.in Sunday, Dec 16, 2018 - 03:28 PM (IST)

कनाडाः राजनयिक विवादों के बीच कनाडा की पर्यटन मंत्री मेलानी जोली ने चीन की यात्रा टाल दी है। चीन की दूरसंचार कंपनी हुवावेई की एक शीर्ष अधिकारी को अमेरिका के कहने पर कनाडा में गिरफ्तार किए जाने के बाद दोनों देशों में राजनयिक विवाद खड़ा हो गया है। पर्यटन मंत्री जोली को पर्यटन क्षेत्र में पारस्परिक संबंधों के विस्ता के लिए चीन में आयोजित ‘कनाडा-चाइना ईयार आफ टूरिज्म, 2018’ के समापन समारोह में भाग लेना था।

कनाडा की पर्यटन मंत्री के प्रवक्ता ने कहा कि दोनों देशों की सहमति से यात्रा कार्यक्रम स्थगित किया गया है। यह विवाद उस समय शुरू हुआ जबकि कनाडा के अधिकारियों ने हुवावेई की मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) मेंग वान्झाओ को गिरफ्तार किया। अमेरिका ने मेंग के प्रत्यर्पण का आग्रह किया था। वेंग को एक करोड़ डॉलर की जमानत पर रिहा कर दिया गया है। अमेरिका के प्रत्यर्पण आग्रह के बाद मेंग को वैंकूवर मे गिरफ्तार किया गया था।

अमेरिका का कहना था कि मेंग ने ईरान के साथ कारोबार के अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है। इस गिरफ्तारी पर चीन के कड़ी प्रतिक्रिया जताई है। जवाब में चीन ने कनाडा के नागरिकों उद्यमी माइकल स्पावर और पूर्व राजनयिक माइकल कोवरिग को गिरफ्तार किया। चीन का कहना था कि इन दोनों को चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित संदिग्ध गतिविधियों को गिरफ्तार किया गया है। इससे दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News