इंडियन टैक्नोमैक घोटाला : कंपनी ने सरकारी मुलाजिमों की मिलीभगत से खेला खेल

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 10:50 PM (IST)

शिमला (राक्टा): हिमाचल में करोड़ों रुपए के घोटाले को अंजाम देकर फरार हुई इंडियन टैक्नोमैक कंपनी को सरकारी मुलाजिमों का भी पूरा साथ मिला। सी.आई.डी. जांच में सामने आया है कि नाहन स्थित फैक्टरी परिसर में पड़ी करोड़ोंरुपए की मशीनरी, स्क्रैप और अन्य सामान को बाहर निकालने में आबकारी एवं कराधान विभाग के कुछ तत्कालीन अधिकारियों व कर्मचारियों ने कंपनी प्रबंधन का सहयोग किया। इतना ही नहीं, परिसर से बाहर निकाले गए कुछ सामान को बेचने के तथ्य भी जांच में सामने आए हैं, ऐसे में संबंधित तत्कालीन अधिकारियों व कर्मचारियों पर जांच एजैंसी जल्द ही शिकंजा कसने की तैयारियों में है। इनमें कई चेहरे ऐसे भी हैं, जिनसे सी.आई.डी. पूछताछ भी कर चुकी है।

2100 करोड़ की टैक्स चोरी के तथ्य आए सामने

इसके साथ ही जांच में कंपनी द्वारा 2100 करोड़ रु पए के वैट व सेल्स टैक्स चोरी किए जाने के तथ्य भी सामने आए हैं। जाली दस्तावेजों के आधार पर इस चोरी को अंजाम दिया गया। सूत्रों की मानें तो घोटाले से जुड़ी अधिकतर परतें जांच एजैंसी उधेड़ चुकी है और जल्द ही मामले को लेकर अदालत में चालान पेश कर दिया जाएगा। इसके तहत चार्जशीट में 15 से अधिक लोगों को नामजद किया जा सकता है। कंपनी ने जाली दस्तावेजों के आधार पर विभिन्न बैंकों से 2100 करोड़ रु पए से अधिक का कर्ज लिया। इससे संबंधित रिकॉर्ड भी सी.आई.डी. खंगाल चुकी है। घोटाले के मुख्य आरोपी राकेश शर्मा के विदेश में छिपे होने की बात सामने आई है, ऐसे में जांच एजैंसी ने मामला उच्च स्तर पर उठाया है ताकि आरोपी पर शिकंजा कसा जा सके।

अब तक हुईं 9 गिरफ्तारियां

मामले की छानबीन के अंतर्गत सी.आई.डी. अब तक करीब 9 गिरफ्तारियां कर चुकी है। इनमें एक सेवानिवृत्त ई.टी.ओ. भी शामिल है। आगामी दिनों में जांच एजैंसी कुछ ओर लोगों को गिरफ्तार कर सकती है। मामले से जुड़े 8 लोगों ने कोर्ट से अंतरिम जमानत ले रखी है।

फोरैंसिक रिपोर्ट मिलने का इंतजार

सूत्रों के अनुसार जांच एजैंसी को फोरैंसिक लैब से भी कुछ रिपोर्ट मिलने का इंतजार है और संबंधित रिपोर्ट के आधार पर ही चार्जशीट को अंतिमरूप दिया जाएगा। करोड़ोंरु पए के घोटाले का पर्दाफाश करने में जुटी सी.आई.डी. बाहरी राज्य से भी तथ्य खंगाल रही है। वर्ष 2014 में कर चोरी का मामला सामने आने के बाद से टैक्नोमैक कंपनी के प्रबंधन से जुड़े कुछ अधिकारी फरार चल रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News