विदेशी मीडिया में विस चुनाव नतीजों पर तंज, मोदी और भाजपा का उड़ाया मजाक

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 05:13 PM (IST)

न्‍यूयॉर्कः भारत में 5 राज्यों राजस्‍थान, छत्‍तीसगढ़, मिजोरम, तेलांगना और मध्‍य प्रदेश के विधानसभा चुनावों के नतीजों की विदेशों में भी खूब चर्चा हो रही है। अमेरिका, ब्रिटेन के अलावा चीन और पाकिस्तान के अखबारों ने इसे चुनावों का सेमीफाइनल बताया है जिसमें केंद्र शासित पार्टी भाजपा को शर्मनाक हार मिली है। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने इस हार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी के लिए खतरे की घंटी बताते हुए लिखा है कि मोदी की पार्टी को भारत के 'सेमीफाइनल' में बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा।
 PunjabKesari
 खतरे में मोदीः न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स  (अमेरिका)
अखबार ने सवालिया अंदाज में तंज कसते हुए लिखा है, 'क्‍या भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खतरे में हैं?' अखबार ने पीएम मोदी की कही गई '56 इंच वाली छाती' वाली बात को भी व्‍यंग्‍य के लहजे में उठाया है। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के बुधवार को छपे आर्टिकल में लिखा है सफेद दाढ़ी और जोशीले भाषणों के साथ पीएम मोदी ने चार वर्ष पहले देश की बागडोर संभाली थी। उन्‍होंने राजनीति के पॉपुलिस्‍ट ब्रांड को आगे बढ़ाया जिसमें हिंदू राष्‍ट्रवाद को लचीली अर्थव्‍यवस्‍था के साथ मिलाया गया था। लेकिन मंगलवार को आए चुनावी नतीजे भाजपा और मोदी के लिए वज्रपात से कम नहीं हैं।
PunjabKesari
मोदी ब्रांड ने खोई चमक
अखबार के मुताबिक अभी ज्‍यादा वक्‍त नहीं बीता है जब पीएम मोदी अजेय से लगते थे लेकिन अब वह खतरे में हैं क्‍योंकि अब मोदी नामक यह ब्रांड अपनी चमक खो रहा है। इसी समय विपक्षी पार्टी कांग्रेस जिसे एक पल को अचेतन मान लिया था, उसमें अचानक से नई जिंदगी मिल गई है। भारतीय मतदाता जिन्‍होंने एक समय पर एक पार्टी या फिर एक राजनेता को पूरे प्‍यार से गले लगाया था अब उसी उत्‍साह से उसके खिलाफ वोट कर रहे हैं।
PunjabKesari
हार के कारण गिनाए
न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने अपने आर्टिकल में इस बात का जिक्र किया है कि पीएम मोदी ने किसानों को नजरअंदाज किया। वह उन वादों को भी पूरा करने में नाकामयाब रहे जो उनकी पार्टी ने किए थे जिसमें हर माह 10 लाख नौकरियां पैदा करना था और इस वादे को अर्थशास्त्रियों ने भी असंभव बताया था। इसके अलावा अखबार के मुताबिक देश में रहन-सहन का स्‍तर महंगा होता जा रहा है। हिंदु चरमपंथियों पर नरम रवैया अपना रही है खासतौर पर जिस तरह से भीड़ लोगों को गोकशी के नाम पर मार रही है और पार्टी को इसकी वजह से आलोचना का शिकार होना पड़ रहा है।
PunjabKesari
लोकसभा चुनाव पर लगाए सवालिया निशान
अखबार ने विशेषज्ञों के हवाले से लिखा है कि अगर अगला चुनाव पूरी तरह से लो‍कप्रियता के आधार पर लड़ा जाए और लड़ाई पीएम मोदी और राहुल गांधी के बीच होगी, मोदी को हार का सामना करना पड़ेगा। लेकिन भारत में चुनाव उस तरह से नहीं होते हैं। देश का संसदीय तंत्र और स्‍थानीय मुद्दे चुनावों को खासा प्रभावित करते हैं। राजनीतिक गठबंधन काफी अहम होता है और यही पीएम मोदी के लिए बड़ी समस्‍या हो सकता है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि पीएम मोदी को अगले वर्ष कई सीटों से हाथ धोना पड़ सकता है। सवाल यही है कि क्‍या वह सरकार बनाने के लायक बहुमत हासिल कर पाएंगे। मोदी भी नतीजों से परेशान अखबार की मानें तो भारत की आर्थिक दर सात प्रतिशत से ज्‍यादा है लेकिन मोदी भारत को अगला चीन नहीं बना सके। लाल फीताशाही आज भी भारत में मौजूद है और साथ ही देश के कई हिस्‍सों में मैन्‍यूफैक्‍चरिंग सेक्‍टर जैसे टेक्‍सटाइल को घाटे का सामना करना पड़ा है। किसान संकट में हैं, उन्‍हें बिजली और खाद की कीमतों में इजाफे का सामना करना पड़ रहा है लेकिन अपने उत्‍पाद के लिए किसानों को बहुत कम कीमत मिल रही है। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने बीजेपी की नेशनल एग्जिक्‍यूटिव कमेटी के सदस्‍य शेषाद्रीचारी के हवाले से लिखा है, 'नतीजों से पीएम मोदी व्‍यक्तिगत रूप से खासे परेशान होंगे।'
PunjabKesari
भाजपा से नाराजगी का कांग्रेस को फायदाः  द गार्डियन  (ब्रिटेन )
ब्रिटेन के अखबार द गार्डियन की बात करें तो उसने भी चुनाव परिणाम को लेकर लेख छापा है. द गार्डियन ने इन चुनावों से जुड़ी ख़बर की हेडलाइन दी है 'हिंदी हार्टलैंड में हुए चुनावों में मोदी की बीजेपी की बड़ी हार' लेख में लिखा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी की पार्टी को दो राज्यों में करारी शिकस्त मिली है जबकि तीसरे राज्य में कांटे की टक्कर थी. इस हार ने भाजपा को घायल कर दिया है और आम चुनाव के पहले पार्टी की कमजोरी सामने ला दी है। 
PunjabKesari
भाजपा हारी लेकिन कांग्रेस की जीत बाकीः  द डॉन (पाकिस्तान)
पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के सबसे बड़े अख़बार द डॉन ने भी चुनाव परिणाम पर खबर दी है। उसने अपने लेख की हेडलाइन दी है 'पीएम मोदी को लगने वाले झटकों के तहत भाजपा मुख्य राज्यों में हार गई। ख़बर के विश्लेषण में अखबार ने लिखा है कि इन चुनावों को 2019 के आम चुनावों के लिए होने वाले जनमत संग्रह के तौर पर देखा जा सकता है. आगे लेख में लिखा गया है कि इन राज्यों में भाजपा की हार से मोदी की छवि को नुकसान पहुंचेगा। यह हार भाजपा को  बैकफुट पर ला देगी । ये भाजपा की हार बेशक है लेकिन इसे कांग्रेस की संपूर्ण जीत कतई नहीं माना जा सकता । 
PunjabKesari
आम चुनाव पर पड़ेगा प्रभावः चीनी मीडिया
चीनी मीडिया शिन्हुआ की बात करें तो उसने भी चुनाव परिणाम को लेकर लेख छापा है जिसका हेडलाइन हैं ' इंडिया के विपक्ष कांग्रेस ने 3 भाजपा  राज्यों में बढ़त बनाई। ख़बर में लिखा गया है कि भारत की राजनीति के लिए यह चुनाव परिणाम अहम हैं क्योंकि अगले साल होने वाले आम चुनाव पर इनका प्रभाव देखने को मिल सकता है। खबर में आगे लिखा है कि चुनाव परिणाम को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से जोड़कर भी देखा जा रहा है और इनसे साफ होगा कि उन्होंने लोगों के बीच कितनी जगह बनाई है। 




 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News