कांग्रेस नेता का CM योगी को पत्र- अयोध्या में श्रीराम प्रतिमा के साथ माता सीता की भी बने मूर्ति

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 04:10 PM (IST)

लखनऊः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. कर्ण सिंह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक पत्र लिखा है, जिसमें उन्होंने अयोध्या में प्रस्तावित भगवान राम की प्रतिमा के साथ भगवती सीता की प्रतिमा स्थापित करने का सुझाव दिया है। पत्र में उन्होंने लिखा है कि पिछले सप्ताह मुझे सिमरिया जाने का अवसर प्राप्त हुआ। जहां मुरारी बापू की कथा चल रही थी और साहित्य सम्मेलन भी हो रहा था, जिसका उद्घाटन मैंने किया। यह मिथिला की भूमि थी और वहां मुझे एक विचार आया जिसका मैंने अपने भाषण में उल्लेख किया और उसी को इस पत्र के द्वारा आप तक पहुंचा रहा हूं।

राजा जनक की भूमि मिथिला सीता माता की भूमि मानी जाती है। यहां सीता जी का प्राकट्य हुआ और यहीं उनका श्रीराम के साथ विवाह संपन्न हुआ। नियति देखिए, विवाह के बाद अयोध्या बहू बनकर गई, लेकिन कुछ ही दिनों में उनको श्रीराम के साथ 14 वर्षों का वनवास झेलना पड़ा। इसी दौरान इनका अपहरण हुआ, श्रीलंका में बंदी बनकर रहीं, युद्ध हुआ और अग्नि परीक्षा के बाद महारानी बनकर अयोध्या वापस आईं। तत्पश्चात उनको गर्भवती होते हुए फिर वनवास झेलना पड़ा।

PunjabKesariऐसी दुखद परिस्थितियों को स्मरण करते हुए मेरे दिल में एक विचार आया। यदि अयोध्या में श्रीराम की भव्य मूर्ति बनाने का निर्णय ले ही लिया है तो मेरा अनुरोध है कि उसकी उंचाई आधा करके राम-सीता दोनों युगल की मूर्तियां बनाई जाए। कम से कम सहस्त्र वर्षों के बाद सीता जी को अयोध्या में उचित स्थान मिले। साथ ही उन्होंने लिखा कि मुझे विश्वास है कि आप मेरे प्रस्ताव को स्वीकार करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static