VIDEO : पर्थ में ईशांत के कारण भारत ने जीता था एकमात्र टेस्ट, की थी पोंटिंग की बोलती बंद

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 03:22 PM (IST)

जालन्धर : भारतीय टीम ने पर्थ के उसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेलना है जहां 2008 में भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग की बोलती बंद कर दी थी। दरअसल तेज पिच पर ईशांत की गेंद जबरदस्त स्विंग ले रही थी। ईशांत ने पोंटिंग को एक नहीं बल्कि कई बार बीट किया। ईशांत का पर्थ टेस्ट में डाला गया बॉलिंग स्पैल कई वेबसाइट्स और सोशल साइट्स पर वायरल होता दिखा था। अब जब भारत ने ऑस्टे्रलिया के ही खिलाफ मौजूदा सीरीज का दूसरा टेस्ट खेलना है ऐसे में भारतीय फैंस ईशांत से फिर से वहीं वाला प्रदर्शन करने की उम्मीद रखेंगे।

Ishant Sharma brilliant bowling against ricky ponting in 2008 perth test

पर्थ टेस्ट से ही पहचान में आए थे ईशांत

Ishant Sharma brilliant bowling against ricky ponting in 2008 perth test6
ईशांत 2008 में नए खिलाड़ी के तौर पर टीम इंडिया में शामिल किए गए थे। लेकिन ईशांत ने गति और स्विंग के साथ ऐसी पर्थ की पिच पर ऐसी इबारत लिखी कि खुद सचिन तेंदुलकर भी उनकी तारीफ करने से पीछे नहीं हटे थे। सचिन ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में लिखा था कि उस दिन ईशांत ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने तो यह तक लिखा- पर्थ में अंतिम दिन टेस्ट क्रिकेट का शानदार उदाहरण था। सुबह इशांत शर्मा ने तेज गेंदबाजी का जो स्पेल डाला, वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मेरे तमाम वर्षों में देखे गए किसी भारतीय गेंदबाज के सबसे अच्छे स्पेल में से एक था। बता दें कि ईशांत भारत के लिए अब तक 88 मैच खेलकर 259 विकेट ले चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया को उनके बड़ी उम्मीदें हैं।

ईशांत जिस लेंथ पर डाल रहे थे, वही जीत की कुंजी थी : सचिन
Ishant Sharma brilliant bowling against ricky ponting in 2008 perth test

अपनी ऑटोबायोग्राफी में सचिन ने उक्त घटना का जिक्र करते हुए लिखा है कि उक्त दिन पोंटिंग और माइकल हसी मैच का बचाव करने के लिए उतरे थे। लेकिन तभी ईशांत ने बेहतरीन गेंदबाजी की। ईशांत जिस लेंथ पर डाल रहे थे, वही जीत की कुंजी थी। मैं मिडऑफ पर खड़ा सिर्फ ईशांत को उसी लाइन पर गेंद करने की सलाह दे रहा था। यह ऐसा समय था जब कोई प्रयोग नहीं हो सकता था। क्योंकि ईशांत ने पहले ही पोंटिंग के नाम में दम कर रखा था। ईशांत की कई गेंदें पोंटिंग के शरीर पर लगीं। इसी टेस्ट के बाद पोंटिंग के बल्लेबाजी करने के तरीके पर सवाल उठने लगे थे। 

भारत ने पर्थ में जीता था एकमात्र टेस्ट

Ishant Sharma brilliant bowling against ricky ponting in 2008 perth test
जनवरी के महीने में खेले गए पर्थ टेस्ट में भारत ने पहली पारी में 330 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी महज 212 रन पर सिमट गई। भारत ने दूसरी पारी में 294 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 413 रनों का लक्ष्य दे दिया। मेजबान टीम ने तीसरे दिन का खेल की समाप्त होने तक 2 विकेट पर 65 रन बनाए थे। चौथे दिन पोंटिंग और माइकल हसी क्रीज पर उतरे तो ईशांत ने ऐसा कहर बरपाया जोकि पूरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को अपने साथ ले उड़ा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News