सरकारी स्कूलों में बच्चों के अधिक दाखिलों के लिए मुहिम शुरू

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 03:18 PM (IST)

पठानकोट(कंवल, आदित्य): पंजाब के सरकारी स्कूलों में बच्चों की संख्या में प्रति वर्ष आ रही गिरावट से उभरने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा कई प्रकार की योजनाएं बनाई गईं, जिसका पिछले एक वर्ष से असर देखने को मिलने लगा है। अब शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार द्वारा सैशन 2019-20 दौरान सरकारी स्कूलों में बच्चों के दाखिले की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से शिक्षकों व शिक्षा अधिकारियों को प्रोत्साहित करते योजना तैयार की गई है।

शिक्षा विभाग के प्रवक्ता राजिंदर सिंह ने बताया कि सचिव स्कूल शिक्षा पंजाब कृष्ण कुमार द्वारा इस संबंध में गत दिवस समूह जिला शिक्षा अधिकारियों व स्कूल मुखियों के साथ खासतौर पर मीटिंग करके सरकारी स्कूलों में बच्चों के दाखिले में वृद्धि करने के लिए प्रेरित करते कहा है कि अपने अधीन स्कूल मुखियों, अध्यापकों व नॉन टीङ्क्षचग स्टाफ को भी इस बारे प्रेरित करें। उन्होंने बताया कि इस मुहिम को ‘हर एक-दाखिल कराए एक’ का नाम दिया गया है। उन्होंने बताया कि सचिव कृष्ण कुमार पंजाब के सरकारी स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों की संख्या में खड़ा करने के लिए हर वह कार्य कर रहे हैं, जिससे प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले लोगों का रुझान डालने बच्चों को दाखिल करने के लिए सरकारी स्कूलों की तरफ अधिक हो और ये पंजाब के सरकारी अध्यापकों की मेहनत से सम्भव होता दिखाई देने लगा है।

माधोपुर स्कूल बना मिसाल

अब तक राज्य के 2,262 सरकारी स्कूल स्मार्ट स्कूलों की सूची में दर्ज हो चुके हैं। ऐसा स्कूल अध्यापकों की मेहनत, लग्न के अलावा क्षेत्र के दानी सज्जनों, एन.आर.आइज, समाज सेवी संस्थाओं आदि के सहयोग के साथ ही सम्भव हो रहा है। उधर जिला शिक्षा अधिकारी पठानकोट राजिंदर कुमार व जिला साइंस सुपरवाइजर राजेश्वर सिंह सलारिया ने सरकारी सीनियर सैकेंडरी स्कूल माधोपुर कैंट के स्मार्ट स्कूलों को मात देती दिख का निरीक्षण करने उपरांत बताया कि सचिव स्कूल शिक्षा पंजाब कृष्ण कुमार द्वारा चलाई मुहिम का सही असर उक्त स्कूल को देखने से लगता है, जहां स्कूल स्टाफ द्वारा पूरी मेहनत व लग्न से एक सरकारी स्कूल को इस कदर खूबसूरत बना कर एक मिसाल कायम की है जो प्राइवेट स्कूलों को भी मात दे रहा है। उन्होंने बताया कि सचिव कृष्ण कुमार के निदेशानुसार आगामी सैशन में सरकारी स्कूलों में बच्चों के दाखिले भी नया मुकाम अवश्य हासिल करेंगे। पूरे जिले में इस मुहिम को शिक्षकों के सहयोग से चलाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News