दूसरा टेस्ट : रोहित, अश्विन के बिना उतरेगा भारत, जानें पर्थ में किसका पलड़ा है भारी

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 02:37 PM (IST)

पर्थ : भारतीय क्रिकेट टीम भले ही ऑस्ट्रेलिया से पहला टेस्ट जीत गई है लेकिन दूसरे टेस्ट से पहले रोहित शर्मा और रविचंद्रन अश्विन की चोट ने भारतीय कप्तान के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं। पर्थ के जिस मैदान पर दूसरा टेस्ट होना है वहां पर वैसे भी भारत अब तक सिर्फ एक ही टेस्ट जीत पाया है। तेज गेंदबाजों की मददगार इस पिच पर भारत ने कुल 4 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें एक में उन्हें जीत तो 3 में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया का यह फेवरेट मैदान है। यहां खेले गए 44 टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया 25 में जीता है जबकि 11 मैच हार तो 8 ड्रा हुए हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया से पलटवार की पूरी संभावना है।

IND vs AUS 2nd Test live

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मैच की पूर्व संध्या पर अपनी 13 सदस्यीय टीम घोषित की है जिसमें अश्विन के अलावा बल्लेबाज रोहित शर्मा चोटों के कारण बाहर हैं, वहीं अभ्यास मैच में टखने को चोटिल कर बैठे पृथ्वी शॉ भी अभी फिट नहीं हैं और दूसरे मैच में नहीं खेलेंगे। पर्थ की उछाल भरी पिच को देखते हुए चाइनामैन गेंदबाका कुलदीप यादव को भी बाहर रखा गया है। एडिलेड में पहले टेस्ट में छह विकेट लेने वाले अश्विन और बल्लेबाका रोहित की गैर मौजूदगी निश्चित ही भारत के लिए चिंता का विषय होगी। रोहित ने पिछले मैच में दो पारियों में 38 रन ही बनाए थे लेकिन मध्यक्रम में वह एक भरोसेमंद खिलाड़ी हैं जबकि अश्विन बेहतरीन स्पिनर के साथ निचले क्रम में उपयोगी स्कोरर भी हैं और उनकी कमी को भरना कप्तान विराट कोहली के लिए आसान नहीं होगा।

IND vs AUS 2nd Test live

एडिलेड टेस्ट से बाहर रहे ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा हालांकि टीम में विशेषज्ञ लेफ्ट आर्म स्पिनर के तौर पर शामिल किये गये हैं जो निचले क्रम पर बेहतरीन स्कोरर भी हैं और अश्विन की जगह वह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं। वहीं रोहित की अनुपस्थिति में हनुमा विहारी संभवत: छठा बल्लेबाजी विकल्प होंगे। हनुमा का सीए एकादश के खिलाफ अभ्यास मैच में बल्ले से प्रदर्शन अच्छा रहा था और उन्होंने 53 और नाबाद 15 रन की उपयोगी पारियां खेली थीं।

IND vs AUS 2nd Test live

बल्लेबाजी क्रम में लोकेश राहुल और मुरली विजय ओपनिंग जोड़ी के रूप में अपनी भूमिका निभाएंगे जबकि कप्तान विराट पर भी नए पर्थ स्टेडियम की तेज पिच पर खुद को साबित करने का दबाव रहेगा। टीम की निगाहें एक बार फिर विशेषज्ञ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा पर लगी हैं जिन्होंने एडिलेड की मुश्किल परिस्थितियों में 123 रन और 71 रन की पारियों से टीम की ऐतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाई और मैन ऑफ द मैच भी रहे। पुजारा का प्रदर्शन इसलिए भी अहम था क्योंकि पहले मैच में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज विराट भी बल्ले से निराश कर गए और 3 तथा 34 रन ही बना सके थे।

virat Kohli image

अपनी नंबर एक टेस्ट रैंकिंग गंवाने की कगार पर खड़े विराट से इस बार जिम्मेदारी निभाने की उम्मीद होगी।  वहीं ओपनर मुरली और लोकेश के लिए भी टीम को अच्छी शुरूआत दिलाने का दबाव होगा। पहली पारी में दोनों ओपनर तीन रन ही जोड़ सके थे। हालांकि दूसरी पारी में उनका प्रदर्शन बेहतर हुआ लेकिन वह संतोषजनक नहीं था। विराट ने भी मैच के बाद माना कि मध्यक्रम को और रन बनाने की जरूरत थी। हनुमा, उपकप्तान अजिंक्या रहाणे और विकेटकीपर रिषभ पंत से इस जिम्मेदारी को निभाने की उम्मीद की जा सकती है।

टीमें इस प्रकार हैं :
भारत (अंतिम 13) :
विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव।
अन्य खिलाड़ी : पाॢथव पटेल, कुलदीप यादव, पृथ्वी साव, आर अश्विन, रोहित शर्मा।

आस्ट्रेलिया (संभावित एकादश) : टिम पेन (कप्तान एवं विकेटकीपर), मार्कस हैरिस, आरोन ङ्क्षफच, उस्मान खवाजा, ट्रैविस हेड, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकोब, नाथन लियोन, मिशेल स्टार्क, पैट कमिन्स, जोश हैजलवुड। 
अन्य खिलाड़ी: मिशेल मार्श, पीटर सिडल। 

मैच भारतीय समयानुसार सुबह सात बजकर 50 मिनट पर शुरू होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News