CISCE बोर्ड:कम्पार्टमैंट नहीं खराब करेगी पूरा साल, जुलाई में पुन: होगा एग्जाम

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 10:46 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): कौंसिल ऑफ द इंडियन स्कूल सर्टीफिकेट एग्जामिनेशन (सी.आई.एस.सी.ई.) की 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं देने जा रहे स्टूडैंट्स के लिए राहत की खबर है। दरअसल जो छात्र किन्हीं कारणों से इन परीक्षाओं में सफल नहीं हो पाते उनको अब दोबारा पेपर देने के लिए 1 वर्ष का लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

PunjabKesari

कौंसिल ने 2019 के परीक्षा परिणामों में असफल रहने वाले छात्रों को रिजल्ट के 3 माह के भीतर ही दोबारा परीक्षा में बैठने का अवसर देने का निर्णय लिया है। कौंसिल ने कहा है कि कम्पार्टमैंट एग्जाम प्रति वर्ष जुलाई में होगा जिसका रिजल्ट अगस्त में घोषित किया जाएगा। इस शृंखला में 12वीं के जो स्टूडैंट्स इंगलिश व अन्य 2 विषयों में पास होंगे और चौथे में फेल होंगे वे कम्पार्टमैंट पेपर दे सकेंगे। वहीं 10वीं के जो स्टूडैंट्स इंगलिश व 3 अन्य विषयों में पास होने के बाद 5वें विषय में फेल होंगे वे भी परीक्षा दे सकेंगे।

यह होगी एग्जाम की रूपरेखा 
कौंसिल के मुताबिक पहली बार कम्पार्टमैंट एग्जाम शुरू किए जा रहे हैं ताकि फेल छात्रों को एक साल का इंतजार न करना पड़े। हालांकि स्टूडैंट्स को एक वर्ष में एक बार ही कम्पार्टमैंट एग्जाम में शामिल होने का मौका मिलेगा। 

PunjabKesari

अब हर विषय के अंक जान सकेंगे छात्र
कौंसिल ने बताया है कि अब 10वीं के छात्र हर विषय के नंबर भी जान सकेंगे। इससे पहले विद्यार्थियों को औसत नंबर ही बताए जाते थे। इसके अलावा 12वीं के छात्र इंगलिश के 2 पेपर लैंग्वेज और लिटरेचर के नंबर भी अलग-अलग देख सकेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News