अब सर्कल के बाहर से शराब खरीदना भी हो सकता है खतरनाक

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 10:02 PM (IST)

अमृतसर (इन्द्रजीत): 2 नंबर में शराब लाने के लिए नए-नए कानूनी ढंग अपनाने और कानून को धोखा देने वालों के लिए शायद यह खबर खुशगवार न होगी कि अब शराब को अपने सर्कल से बाहर खरीदकर लाना भी आपको कानून के दायरे में ला सकता है। एक्साइज एंड टैक्सेशन के स्टेट डायरैक्टर गुरतेज सिंह और सर्कल इंचार्ज मेजर सुखजीत सिंह चाहल के निर्देशों पर अब इन पर भी कार्रवाई होने लगी है। इसी प्रक्रिया में आज एक्साइज विभाग ने एक इनोवा वेन को पकड़कर शराब की 4 पेटियां बरामद की है जो लोग कानून को धोखा देकर नए तरीके से शराब से तस्करी का पैसा कमाते थे जबकि एक्साइज विभाग का कहना है कि कम से कम ऐसे 200 से अधिक लोग हैं जो कानून को ठेंगा दिखाकर दूसरे सरकलो से माल उठाते हैं।

क्या है सर्कल टू सर्कल माल लाने का फंडा
शराब के मामले में एक्साइज नियमों के मुताबिक यदि शराब की तस्करी के माध्यम से लाया जाता है तो उस पर शराब जब्त होने के साथ-साथ अपराधिक धाराएं भी लगती है लेकिन यह आमतौर पर उस समय लागू होती हैं जब व्यक्ति पंजाब के बाहर की शराब को तस्करी के माध्यम से लाता है इसमें हरियाणा चंडीगढ़ व अन्य प्रदेशों से आई सस्ती शराब की चर्चा होती हैद्य इस संबंध में डिस्ट्रिक्ट इंचार्ज मेजर सुखजीत सिंह चाहल ने बड़ी संख्या में केस पहले भी पकड़े हुए हैं लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता है कि तस्करी की शराब को छोड़कर अब कुछ स्थानीय लोग दूसरे शहरों अथवा सर्कलओं से शराब लेकर उसे आसानी से फुटकल में लोगों को बेचते हैं।

सर्कल की शराब से भी होता है मोटा मुनाफा
उदाहरण के तौर पर यदि शराब की बोतल की कीमत 700 है तो थोक में वही पेटी को यदि दूसरे सर्कल से खरीद लिया जाए तो यह 4000 से लेकर 4500 तक मिल जाती है फिर भी इसमें बेचने वालों के लिए बड़ा मुनाफा बाकी रह जाता है।

प्राइवेट लोग अधिक पड़े हैं इस धंधे में
एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के एक्साइज विंग के माध्यम से सूचना मिल रही है कि यह काम पेशेवर लोगों की बजाए आम लोग प्राइवेट कारो अथवा मोटरसाइकिलओं द्वारा करने लगे हैं जबकि इसमें महंगी प्राइवेट कारों का इस्तेमाल भी होता है जिससे विभाग और पुलिस को शिनाख्त ही नहीं हो पाती क्योंकि उनका फोकस पेशेवर लोगों और उनके वाहनों पर होता है। इसी कड़ी में आज सूचना के आधार पर एक्साइज विभाग मे तैनात मेजर सुखजीत सिंह चाहल के निर्देश पर इंस्पैक्टर सरवन सिंह, सुरजीत सिंह, पुखराज सिंह ने एक इनोवा वेन को काबू करके उससे बढिय़ा शराब की पेटियां बरामद की। पकड़े गए व्यक्ति को सिविल लाइन पुलिस के हवाले कर दिया गया जहां पर पुलिस ने अपराधिक मामला दर्ज कर वाहन को कब्जे में ले लिया।

बड़े रिसोर्ट और होटलों में चलती है दूसरे सर्कल की शराब
एक्साइज विभाग की मानें तो यह लोकल तस्करी भी बाहर की तस्करी से कम खतरनाक नहीं है क्योंकि नियमों के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति किसी रिसॉर्ट में अथवा होटल में फंक्शन करता है तो उसके लिए पांच से 10 हजार रुपए की एक्साइज फीस ली जाती है इसके अतिरिक्त उसे शराब भी नियमों के अनुसार उसी ठेके अथवा डंप से दी जाती है जो उस एरिया के लिए अधिकृत होता है लेकिन ऐसा देखा जाता है कि लोग योजना के मुताबिक यदि एक फंक्शन में शराब की खपत 15 पेटी होती है तो वह दिखावे के लिए एक दो बॉक्स तो संबंधित वाइन शॉप से ले लेते हैं जबकि बाकी पेटियां बाहर के सर्कल से सस्ती खरीद लेते हैं इसमें सरकार को 30 से 40 प्रतिशत कुल कीमत में रेवेन्यू की हानि होती है।

इस संबंध में जिला आबकारी अधिकारी मेजर सुखजीत सिंह चाहल ने कहा कि बाहर से आने वाली शराब पर एक्साइज विभाग का शिकंजा कस जाने के बाद अब शराब की तस्करी करने वालों ने सर्कल को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इन लोगों को भी रोक कर प्रदेश का रेवेन्यू बढ़ाया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News