चम्बा में सीजन की पहली बर्फबारी, पर्यटकों ने जमकर उठाया लुत्फ (Video)

punjabkesari.in Thursday, Dec 13, 2018 - 12:44 PM (IST)

चम्बा: जिला चम्बा में मौसम ने अपना कड़ा रुख दिखाते हुए समूचे जिला को कड़ाके की ठंड से कंपकंपा दिया है। जिला चम्बा के कई ऊंचे क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हुई है तो निचले क्षेत्रों में दिन भर रुक-रुक कर बारिश का दौर चलता रहा। कुल मिलाकर सर्दियों के इस मौसम ने अपने कड़े रुख से जिलावासियों को रू-ब-रू करवा दिया है। वहीं पर्यटन नगरी डल्हौजी में मंगलवार को आए सैलानियों ने जैसे ही बुधवार की सुबह आंखें खोलीं तो डल्हौजी में हो रही बर्फबारी को देखकर वे बेहद प्रसन्न हुए। डल्हौजी उपमंडल के दायरे में आने वाले डैणकुंड, आला व लकडमंडी क्षेत्र में भारी बर्फबारी हुई। पर्यटकों ने इन स्थानों पर जाकर बर्फबारी में खेलने का आनंद लिया। हिमपात होने के चलते डल्हौजी में पर्यटकों की भारी संख्या में आने की उम्मीद बंधने के चलते होटल मालिकों के चेहरे खिल उठे हैं।
PunjabKesari

अगले 6 माह तक पांगी से कटा जिला मुख्यालय का संपर्क

मंगलवार व बुधवार को चम्बा जिला मुख्यालय से जिला के जनजातीय उपमंडल पांगी को शेष विश्व के साथ जोडऩे वाला चम्बा-तीसा-साच पास-किलाड़ मार्ग भारी बर्फबारी होने के चलते आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद हो गया है। इस मार्ग के बंद होने से साथ ही पांगी का अब अगले 6 माह तक के लिए जिला मुख्यालय से सीधा संपर्क कट गया है। अब पांगी वासियों को पांगी से बाहर निकलने के लिए किलाड़-गुलाबगढ़-जम्मू-पठानकोट मार्ग का सहारा लेने के लिए मजबूर होना पड़ेगा लेकिन इस मार्ग के भी बर्फबारी के चलते बंद होने पर महज हवाई मार्ग ही एक मात्र सहारा रह जाएगा। इस स्थिति के चलते पांगी घाटी के लोगों को अब कई दिनों तक यहां से बाहर निकलने के लिए इंतजार करना होगा।
PunjabKesari

जिला के विभिन्न उपमंडलों में हुई बर्फबारी

जिला के उपमंडल मुख्यालय भरमौर के साथ सलूणी उपमंडल, चुराह उपमंडल व चम्बा उपमंडल के कई क्षेत्रों में बर्फबारी होने से जनजीवन प्रभावित हुआ है। कुछ गांवों की बिजली व्यवस्था पर इसका असर पडऩे की बात कही जा रही है। भरमौर क्षेत्र के साथ जिला मुख्यालय में भी दिन भर बिजली की आंख मिचौली होती रही जिसके चलते लोगों को परेशानी पेश आई।
PunjabKesari

बर्फबारी के चलते बंद हुए 4 मार्ग

जिला चम्बा के बीते 24 घंटों के दौरान हुई बर्फबारी के चलते लोक निर्माण विभाग के चार मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गए है। इनमें से कुछ बंद पड़े मार्गों को खोलने के लिए लोक निर्माण विभाग जुट गया है। बंद पड़े मार्गों में चम्बा-चुवाड़ी वाया जोत, डल्हौजी-लकड़मंडी-खजियार मार्ग, चम्बा-खजियार मार्ग व चम्बा-पांगी मार्ग शामिल हैं।

PunjabKesari

ये मार्ग खुले

लोक निर्माण विभाग ने चम्बा-चुवाड़ी वाया जोत मार्ग तथा डल्हौजी-लकड़मंडी-खजियार मार्ग को खोलने में लोक निर्माण विभाग बुधवार शाम तक जुटा रहा। विभाग की माने तो वीरवार को अगर मौसम ने साथ दिया तो इन दोनों मांगों पर पड़ी बर्फ को पूरी तरह से हटा दिया जाएगा और दोपहर बाद चम्बा-चुवाड़ी जोत मार्ग पर फिर से वाहन दौडऩे शुरू हो जाएंगे। डल्हौजी-लकड़मंडी-खजियार मार्ग को भी शुक्रवार तक खोल दिया जाएगा।
PunjabKesari

बर्फबारी वाले स्थानों पर न जाएं लोग

डी.सी. चम्बा हरिकेश मीणा ने कहा कि यूं तो पहले ही प्रशासन ने मौसम की चेतावनी जारी कर रखी है। बेहतर है कि लोग अधिक बर्फ वाली जगह पर न जाएं क्योंकि इस स्थिति में हिमस्खलनों के गिरने का खतरा पैदा हो जाता है। इसके साथ ही जिला के सभी एस.डी.एम. को बारिश व बर्फबारी के कारण होने वाले नुक्सान या फिर घटना के बारे में शीघ्र प्रशासन को जानकारी देने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News