नवंबर में म्यूचुअल फंड में निवेश किए गए 1.4 लाख करोड़ रुपए

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 06:35 PM (IST)

नई दिल्लीः नवंबर में निवेशकों ने विभिन्न म्यूचुअल फंड कंपनियों में 1.4 लाख करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किए। इसमें सबसे ज्यादा निवेश लिक्विड योजनाओं की ओर गया। म्यूचुअल फंड कंपनियों के संगठन एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स (एएमएफआई) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार चालू वित्त वर्ष के शुरुआती आठ महीनों (अप्रैल-नवंबर) में निवेशकों ने विभिन्न म्यूचुअल फंड योजनाओं में 2.23 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है।

एएमएफआई के मुख्य कार्यकारी एन. एस. वेंकटेश ने कहा, ‘‘हम खुदरा निवेशकों की समझदारी पर दाद देते हैं कि उन्होंने बाजार में अपने निवेश को बनाए रखा जबकि शुरू के कुछ महीनों में बाजार में भारी उठा-पटक देखी गई।’’ उन्होंने कहा, ‘‘निवेश प्रवाह और प्रबंधन अधीन परिसंपत्ति दोनों मामले में तेजी का रुख देखा गया और निवेशकों ने पिछले महीने 1.4 लाख करोड़ रुपए से अधिक निवेश किए।’’

आंकड़ों के मुताबिक नवंबर में निवेशकों ने 1,42,359 करोड़ रुपए निवेश किए जबकि अक्टूबर में यह आंकड़ा 35,529 करोड़ रुपए का था। उससे पहले सितंबर में निवेशकों ने 2.3 लाख करोड़ रुपए की निकासी की थी। नवीनतम आंकड़े दिखाते हैं कि निवेशकों ने सबसे ज्यादा निवेश तरल योजनाओं, शेयर या शेयरों से जुड़ी योजनाओं में किया। तरल योजनाओं में निवेशकों ने 1.36 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News