10 वास्तु टिप्स: आर्थिक परेशानी का कारण बनता है गलत दिशा में बना बाथरूम

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 04:11 PM (IST)

वास्तु के अनुसार, बेडरूम, ड्राइंग रूम के साथ-साथ बाथरूम भी काफी महत्व रखता है। बाथरूम से जुड़े वास्तु दोष आर्थिक परेशानी के साथ-साथ परिवार की सेहत भी बिगाड़ सकता है। इसके अलावा बाथरूम में गलत जगह पर रखी चीजों का घर पर नकारात्मक असर भी पड़ता है। ऐसे में घर के बाकी हिस्सो के साथ-साथ बाथरूम के वास्तु का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है। तो चलिए जानते हैं बाथरूम से जुड़े वास्तु टिप्स।

किस दिशा में बनवाएं बाथरूम?

बाथरूम हमेशा घर की उत्तर-पश्चिम में बनाना चाहिए। अगर आपका बाथरूम इस दिशा में नहीं है तो नल और शॉवर को उत्तर दिशा में लगवाएं। इससे घर में किसी भी तरह की परेशानी या आर्थिक हानि नहीं होती।

PunjabKesari

बाथरूम में रखें नीले रंग की बाल्टी

बाथरूम में नीले रंग की बाल्टी रकने से घर में सुख-समृद्धि आती है। इतना ही नहीं, इससे गृह क्लेश भी दूर होता है। इसके अलावा कभी भी खाली बाल्टी ना रखें, उसमें थोड़ा पानी जरूर छोड़ें। इससे आपकी तिजोरी कभी खाली नहीं रहेगी।

बाथरूम की साफ-सफाई

घर के अन्य जगहों की तरह आपको अपने बाथरूम की भी साफ-सफाई का ध्यान भी रखना चाहिए। यदि आपका बाथरूम हमेशा साफ सुथरा रहेगा तो इसका अच्छा प्रभाव आपकी आर्थिक स्थिति पर होगा।

बाथरूम के दरवाजे के सामने न हो आईना

बाथरूम के दरवाजे के सामने आइना कभी नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा शीशे से टकराकर वापस घर में प्रवेश कर जाती है।

PunjabKesari

हमेशा बंद रखें बाथरूम का दरवाजा

अक्सर लोग बाथरूम दूर करने के बाद उसका दरवाजा खुला छोड़ देते हैं लेकिन वास्तु के हिसाब से ऐसा करना गलत माना जाता है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

बाथरूम में लगाएं क्रिस्टल बॉल 

बाथरूम में क्रिस्टल बॉल लगाएं। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होगा। इसके साथ ही बाथरूम में लगे बिजली के उपकारण हमेशा दक्षिण पूर्व में ही लगाएं।

बाथरूम के उपकरण

बाथरुम में पानी का निकास उत्तर या पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। अगर दक्षिण की ओर निकास होगा तो घर मे आर्थिक परेशानी और कलेश हो सकता है। इसके अलावा इससे परिवार की सेहत पर भी असर पड़ता है।

PunjabKesari

एक साथ बाथरूम और टॉयलेट

कई बार लोग कम जगह होने पर बाथरूम और टॉयलेट एक-साथ बनवा देते हैं, जोकि गलत है। बाथरूम और टॉयलेट हमेशा अलग अलग होने चाहिए, नहीं तो घर में आर्थिक परेशानी बनी रहती है। इसके अलावा बाथरूम बेडरूम व किचन के साथ भी नहीं बनवाना चाहिए। इससे परिवार की सेहत अच्छी रहती है।

बाथरूम के नल ना होने दें खराब

अगर आपके बाथरूम के नल टपकते हैं तो उसे तुरंत ठीक करवाएं। इसके साथ ही समय-समय पर पानी टंकियों की साफ-सफाई भी जरूर करवाते रहे। इससे परिवार के सदस्यों को कभी भी आर्थिक परेशानी नहीं होगी।

जरूर बनवाएं खिड़की या रोशनदार

बाथरुम में एक बड़ी खिड़की या रोशनदान जरूर बनवाएं। तेल, साबुन, शैम्पू, ब्रश के लिए अलमारी बाथरूम की दक्षिण या पश्चिम दिशा में ही रखें। इसके अलावा बाथरूम में सफेद या कोई भी हल्का रंग करवाने से घर में शांति और खुशहाली बनी रहती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static