अमृतसर मोबाइल विंग की गुरदासपुर के क्षेत्रों में रेड

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 04:13 PM (IST)

अमृतसर (इन्द्रजीत): एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के अमृतसर यूनिट के मोबाइल विंग ने एक बड़ी छापामारी में एक ट्रक और दो कारों को घेरकर 800 पेटी अवैध शराब जो दूसरे प्रदेशों से मंगवाई गई थी, को बरामद कर तीनों वाहनों को कब्जे में ले लिया है। तस्करी से मंगवाई गई इस शराब को एक शैलर में रखा जा रहा था जहां पेडी की बोरियों के पीछे शराब की पेटियों को छुपाने का ठिकाना बनाया हुआ था।

जानकारी के मुताबिक मोबाइल विंग के डिप्टी कमिश्नर जालंधर रेंज बी.के. विरदी को सूचना थी कि कुछ लोग अमृतसर-टू रेंज के अंदर जहां गुरदासपुर इत्यादि के क्षेत्र आते हैं, में दूसरे प्रदेशों से शराब मंगवा कर पंजाब में भेजते हैं। इनका नैटवर्क इतना बड़ा है कि यदि इन्हें पकड़ लिया जाए तो पंजाब प्रदेश के अंदर होने वाले टैक्स के नुक्सान को काफी हद तक रोका जा सकता है। इस मामले में डिप्टी कमिश्नर बी.के. विरदी ने अमृतसर मोबाइल विंग के असिस्टैंट कमिश्नर एच.एस. बाजवा को इस पूरे नैटवर्क को तोडऩे के निर्देश दिए और इस पूरे ऑप्रेशन को पूरी तरह गुप्त रखने की हिदायत दी। जिसके उपरांत अमृतसर मोबाइल विंग में योजना के मुताबिक दो टीमें तैयार की गई। एक टीम की कमान ई.टी.ओ. लखबीर सिंह, इंस्पैक्टर अमित व्यास जबकि दूसरी टीम में सुशील कुमार और इंस्पैक्टर अश्विनी कुमार शामिल थे। इनके साथ दो दर्जन लोगों का स्टाफ भी शामिल था, पिछले 4 दिन से लगातार ट्रैप लगाए हुए थे। वहीं बीती रात 10 बजे के करीब मोबाइल विंग के इंचार्ज सहायक कमिश्नर बाजवा को सूचना मिली कि दो कारें और एक ट्रक चंडीगढ़ हरियाणा से आई हुई तस्करी की शराब की बड़ी खेप ला रहे हैं।

मोबाइल विंग के इंचार्ज बाजवा जो इस ऑप्रेशन की कमान खुद संभाल रहे थे, ने इस सूचना को लेकर मोबाइल विंग की पहले से गठित की गई टीमों को साथ ले लिया और इस बड़े ऑप्रेशन की ओर निकल पड़े। बताया जाता है कि मोबाइल विंग ने एक बड़े ट्रक और दो कारों को अंकित स्थान के निकट संदिग्ध अवस्था में देखा तो तीनों वाहनों को घेर लिया गया। इसमें दो कारों में भी शराब की पेटियां निकली और ट्रक के अंदर बड़ी खेप थी जिसे विभाग ने गुरदासपुर विंग के हवाले कर दिया। मोबाइल विंग ने ट्रक नंबर एच.आर. 65-6899 कब्जे में लेकर दोनों स्विफ्ट कारें व ट्रक पुलिस के हवाले कर दिए हैं। हालांकि शराब तस्कर अपने वाहन छोड़कर फरार होने में सफल हो गए।

विभाग को पता चला कि इस शराब तस्करी की गई पेटियों को एक शैलर में छुपाया जाता है जहां से शराब के धंधेबाज उसे ठिकाना बनाकर इस्तेमाल करते थे। राइस मिल के एक भूखंड पर पड़ी धान की बोरियों के पीछे तस्करी की शराब की खेप को छुपाया जाता था। मोबाइल विंग की कार्रवाई में उस शैलर के गेटकीपर को काबू कर लिया है जिस पर गुरदासपुर पुलिस को अपराधिक मामला दर्ज करने के लिए निर्देश दिए गए। वहीं दूसरी ओर गुरदासपुर एरिया के ई.टी.ओ. एक्साइज लवजिंदर सिंह बराड़ जो घटनास्थल पर पहुंच गए थे, के हवाले बरामद की गई शराब की खेप कर दी गई है। इस संबंध में मोबाइल विंग के डिप्टी कमिश्नर बी.के. विरदी व असिस्टैंट कमिश्नर एच.एस. बाजवा ने बताया कि अवैध तरीके से आई हुई शराब के कारण पंजाब को करोड़ों रुपए की राजस्व की क्षति होती है और इन तस्करों को हर हालत में रोका जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News