3 राज्याें में जीत के बावजूद भी UP में कांग्रेस काे गठबंधन में शामिल करने पर सस्पेंस

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 03:45 PM (IST)

लखनऊः 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले हाल ही में हुए 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणाम ने राजनीतिक हलचल मचा दी है। राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस बेहतर प्रदर्शन करते हुए सरकार बनाने जा रही है, वहीं तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति और मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट को जीत हासिल हुई है। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले तीन राज्यों की सत्ता से बाहर हो जाना वाकई बीजपी के लिए बहुत बड़ा झटका है। राजस्थान और छतीसगढ़ में तो कांग्रेस ने जीत हासिल कर ली, लेकिन मध्य प्रदेश में बहुमत के आकड़े से 2 सीट दूर रह गई। जिसके बाद बसपा सुप्रीमो मायावती ने मोदी नीति को पराजित करने के लिए कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा करके किंगमेकर की भूमिका निभाई है।
PunjabKesariइन चुनावों में बसपा ने सपा से अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन अकेले चुनाव लड़ने का नुकसान पार्टी को ही उठाना पड़ा। बसपा को राजस्थान में 6 और मध्य प्रदेश में 2 सीटें हासिल हुई है। वहीं कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा की 200 सीटों में 99 सीट जीती। पार्टी को मध्यप्रदेश विधानसभा की 230 में से 114 सीटें मिली है। कांग्रेस को सरकार का गठन करने के लिए मध्यप्रदेश में 2 विधायक चाहिए थे। जिसके बाद बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने के लिए बसपा ने मध्यप्रदेश में हासिल हुई 2 सीटें कांग्रेस की झोली में डाल दी। वहीं समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने भी कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा की है।

PunjabKesariमायावती के इस फैसले के बाद ऐसा लग रहा है कि जैसे उनका रुख कांग्रेस के प्रति कुछ नर्म हो गया है। ऐसे में देखना होगा कि क्या मायावती उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ अपने गठबंधन में कांग्रेस को शामिल करने पर राजी होंगी?


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static