Kundli Tv- घर में कैसे सूंड वाले गणपति रखें !

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 02:40 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा(video)
श्री गणेश रिद्धि-सिद्धि, बुद्धि और सुख देने वाले हैं इसलिए अधिकतर हिंदू घरों में इनकी मूर्त देखी जाती है। वास्तु विद्वानों के अनुसार गणेश जी की प्रतिमा को स्थापित करने से पहले कुछ नियमों का पालन करना चाहिए। इससे घर-परिवार में खुशहाली बनी रहती है।
PunjabKesari
गणेश जी की सभी मूर्तियां सीधी या उत्तर की ओर सूंड वाली होती हैं। मान्यता है कि गणेश जी की मूर्त जब भी दक्षिण की ओर मुड़ी हुई बनाई जाती है तो वह टूट जाती है। कहा जाता है कि यदि संयोगवश आपको दक्षिणावर्ती मूर्त मिल जाए और उसकी विधिवत उपासना की जाए तो शुभ फल मिलते हैं। गणपति जी की बाईं सूंड में चंद्रमा का और दाईं में सूर्य का प्रभाव माना गया है।
PunjabKesari
प्राय: गणेश जी की सीधी सूंड तीन दिशाओं से दिखती है। जब सूंड दाईं ओर घूमी होती है तो सूर्य से प्रभावित माना गया है। ऐसी प्रतिमा का पूजन विघ्न-विनाश, शत्रु पराजय, विजय प्राप्ति, उग्र तथा शक्ति प्रदर्शन जैसे कार्यों के लिए फलदायी माना जाता है।
PunjabKesari
वहीं बाईं ओर मुड़ी सूंड वाली मूर्त को चंद्र प्रभावित माना गया है। ऐसी मूर्त की पूजा स्थायी कामों के लिए की जाती है जैसे शिक्षा, धन प्राप्ति, व्यवसाय, उन्नति, संतान सुख, विवाह और पारिवारिक खुशहाली।
PunjabKesari
संत समाज सीधी सूंड वाली मूर्त की ही आराधना करता है। सिद्धि विनायक मंदिर में दाईं ओर सूंड वाली मूर्त है इसीलिए इस मंदिर की आस्था और आय आज शिखर पर है।
अगर आपके भी बाल झड़ते हैं तो कर लें ये 1 टोटका


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News