केदारनाथ धाम में बर्फबारी होने के कारण प्रभावित हुआ पुनर्निर्माण कार्य, मजदूरों की संख्या में आई कमी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 02:09 PM (IST)

रुद्रप्रयागः उत्तराखंड में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदाल हुआ दिखाई दे रहा है। मौसम में आए बदलाव के कारण रुद्रप्रयाग जिले में ठंड बढ़ गई है। पिछले 2 दिनों से आसमान में बादल छाए हुए हैं। इसके साथ ही ऊंचाई वाले इलाके में बर्फबारी हो रही है।

जानकारी के अनुसार, केदारनाथ में पिछले दिनों हुई हिमपात के कारण धाम में 2 इंच तक बर्फ जम गई है। इसी के चलते धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। शीतकाल के दौरान धाम में लगातार बर्फबारी होती है। इसके कारण भी पुनर्निर्माण कार्यों में बाधा पैदा हो रही है। वहीं इस साल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के महत्वपूर्ण प्रोजेक्टों में मंदाकिनी नदी तट सुरक्षा दीवार और केदारनाथ सेन्ट्रल ऐक्सिस का काम पूरा हो चुका है। इसके साथ ही अगले साल तक यात्रा शुरू होने से पहले धाम में सरस्वती नदी तट पर सुरक्षा दीवार, तीर्थ पुरोहितों के 5 नए आवास और अंडरग्राउंड शंकराचार्य समाधि स्थल का निर्माण कार्य हो जाएगा।

बता दें कि धाम में कड़ाके की ठंड पड़ने के कारण मजदूरों की संख्या में भी भारी कमी आ गई है, जिससे पुनर्निर्माण कार्यों में दिक्कत पैदा हो रही है। इसके साथ ही प्रशासन के द्वारा दावा किया गया है कि धाम में मजदूरों की संख्या को बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ही अगले साल धाम के कपाट खुलने से पहले सभी पुनर्निर्माण कार्यों को पूरा कर लिया जाएगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static