चाइना ट्रिप का बना रहे हैं प्लान तो पहले ही जान लें जरूरी नियम

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 04:17 PM (IST)

कुछ लोगों में देश से ज्यादा विदेश घूमने का क्रेज ज्यादा होता है। यूरोप और पैरिस में घूमना हर किसी के बजट में नहीं होता लेकिन पड़ोसी देशों में जाकर इस शौक को पूरा किया जा सकता है। इसके लिए चाइना भी बेस्ट है क्योंकि पड़ोसी देश होने के बावजूद लोगो में इस बात को लेकर बहुत उत्सुकता रहती है कि आखिर दूसरे देश का रहन-सहन और देखने में कैसा होगा। इस बार आप भी चाइना का टूर लगा रहे हैं तो कुछ खास बातों को जानकारी होना बहुत जरूरी है। जो आपके सफर को आसान बना देंगी। 

PunjabKesari, Great wall of china

गूगल नहीं डाइनलोड करना होगा VPN

किसी भी बात की जानकारी आसानी से हासिल करने के लिए लोग गूगल पर सर्च करते हैं लेकिन चाइना जा रहे हैं तो यह संभव नहीं है। वहां पर गूगल मैप आपकी मदद नहीं कर सकता क्योंकि वहां पर गूगल बैन है। इसके अलावा चीन में फेसबुक और ट्विटर जैसी कोई वेबसाइट भी नहीं है। चीन जाने के लिए आपको VPN डाउनलोड करना होगा यह चीन का अपना ब्राउजर है।

एटीएम में नहीं चलते विदेशी कार्ड्स

चीन में एटीएम भी आपकी परेशानी को बढ़ा सकते हैं। वहां के ज्यादातर एटीएम में विदेशी कार्ड नहीं चलते। इसके लिए आपको वीचैट वॉलेट या फिर एप्‍पल पे का इस्‍तेमाल करना होगा। अगर पैसों का ज्यादा जरूरत हो तो जाने से पहले बिजनेस कार्ड बनवा लें। यह आपके काम आ सकता है इसके अलावा कैश रखना बेस्ट ऑप्शन है। 

टिप देने की नहीं है प्रथा

किसी रेस्टोरेंट या होटल में खाना खाने के बाद टिर देने की प्रथा है लेकिन चीन में इसे अच्छा नहीं माना जाता। वहां पर वेटर को एक्स्ट्रा बिल देने की कोई जरूरत नहीं है। 

PunjabKesari, Hotel tip

टैप का पानी हानिकारक

चीन में प्यास बुझाना भी आसान नहीं है क्योंकि वहां पर टैप का पानी पीने लायक नहीं है। इसके लिए आपको अपने साथ मिनरल वॉटर की जरूरत पड़ेगी, इसके अलावा और कोई ऑप्शन नहीं है। 

PunjabKesari, mineral Water bottle

आपने पास जरूर रखें पासपोर्ट

चीन में कहीं घूमने जाना है तो आपके पास पासपोर्ट और वीजा के कागजात होना बहुत जरूरी है। किसी भी जगह पर पुलिस आपको पासपोर्ट दिखाने के लिए कह सकती है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya verma

Recommended News

Related News

static