पंजाब के 10 फेमस टूरिस्ट प्लेस, विंटर वेकेशन के लिए है बेस्ट

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 01:17 PM (IST)

पंजाब को सिखों की नगरी भी कहा जाता है। पंजाब अपने दरियादिली, पहनावें व खान-पान के साथ-साथ टूरिस्ट प्लेस के लिए भी फेमस है। अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो पंजाब बेहतरीन ऑप्शन्स में से एक है। चलिए आज हम आपको पंजाब के कुछ पर्यटन स्थल के बारे में बताते हैं, जहां आप अपनी छुट्टियों का भरपूर मजा ले सकते हैं।

अमृतसर

अमृतसर में हरमिंदर साहिब के नाम से मशहूर स्वर्ण मंदिर में हर साल देश-विदेश से लाखों की संख्या में टूरिस्ट आते हैं। सिर्फ स्वर्ण मंदिर ही नहीं, अमृतसर में आप जलियावालाबाग, वाघा बॉर्डर और प्राचीन मंदिर देख सकते हैं। इसके अलावा अमृतसर शॉपिंग के लिए भी काफी फेमस है। यहां के हॉल बाजार में आपको एक से बढ़कर एक पारंपरिक कपड़े मिलते है।

PunjabKesari

चंडीगढ़

पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ सबसे फेमस पर्यटन स्थल में से एक है। यहां घूमने के लिए अवकाश घाटी, रोज गार्डन, फन सिटी और रॉक गार्डेन जैसी बहुत-सी जगहें हैं। इसके अलावा आप यहां सुखना लेक में बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

शीश महल 

पंजाब को भारत की शान कहते हैं। यहां की खेतों की हरियाली लोगों को लुभाती है लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि पंजाब अपने पुराने महल के लिए भी काफी मशहूर है। यहां के टेढ़े-मेढ़े महल और भव्य मंदिर पंजाब की शान को दोगुणा कर देते हैं।

PunjabKesari

जालंधर

पंजाब का शहर जालंधर भी ट्रेवलिंग के लिए बेस्ट ऑप्शन है। इस खूबसूरत शहर में आप देवी तलाब मंदिर, वंडरलैंड थीम पार्क, सेंट मैरी कैथेड्रल चर्च, निक्कू पार्क, इमाम नासिर मस्जिद, रंगीला पंजाब हवेली, पुष्पा गुजराल साइंस सिटी और शीतला मंदिर में घूमने के लिए जा सकते हैं।

PunjabKesari

आनंदपुर साहिब

आनंदपुर साहिब में आप यहां के मशहूर गुरुद्वारे में दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। इसके अलावा आप आनंदपुर साहिब का विरासत-ए-खालसा भी देखने के लिए दा सकते हैं।

PunjabKesari

लुधियाना

अगर आप पंजाब घूमने का प्लान बना रहे हैं तो लुधियाना को अपनी ट्रेवल लिस्ट में जरूर शामिल करें। यहां घूमने के लिए हवाई अड्डा रेस्टोरेंट, लोधी फोर्ट, Rural Heritage Museum, टाइगर जू, पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, महाराजा रंजीत सिंह वॉल म्यूजियम, फिल्लौर पार्क, नेहरू रोज गार्डन और Deer Park जैसी टूरिस्ट प्लेस है।

PunjabKesari

बठिंडा

अगर आप पंजाब के इतिहास को करीब से देखना चाहते हैं तो बठिंडा घूमने के लिए बिल्कुल परफेक्ट ऑप्शन है। आप यहां बठिंडा फोर्क, किला मुबारक, रोज गार्डन और बठिंडा लेक में बोटिंग का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा घूमने के लिए यहां बीर तलाब जू, लखी जंगल, जूलॉजिकल पार्क और चेतन पार्क जैसी भी जगहें भी हैं।

PunjabKesari

रोपड़

रोपड़ में आप आनंदपुर साहिब और चमकपुर साहिब गुरूद्वारे के अलावा ऐतिहासिक जगहें भी घूम सकते हैं। इसके अलावा यहां का रोपड़ वेटलैंड भी काफी फेमस है। साथ ही आप यहां बठिंडा गुरूद्वारा साहिब और प्राचीन शिव मंदिर भी घूमने जा सकते हैं।

PunjabKesari

कपूरथला

कपूरथला में आप मशहूर गुरूद्वारे के साथ मूरिश मस्जिद, पंज मंदिर और जगजीत क्लब में घूमने का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा आप यहां शालीमार गार्डन में अपनी पूरा दिन आराम से गुजार सकते हैं।

PunjabKesari

पठानकोट

अगर आप पठानकोट घूमने के लिए जा रहे हैं तो आप यहां मुक्तेश्वर मंदिर, आशापुर्णी मंदिर, कथगढ़ मंदिर और प्राचीन काली माता का मंदिर देख सकते हैं। इसके अलावा यहां देखने के लिए नूरपुर किला, रंजीत सागर बांध, हाइड्रोलिक शोध स्टेशन और ऐतिहासिक शाहपुर्कंदी किला भी मौजूद है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static