चीन को अब ताइवान का झटका, हुवाई पर लगाया प्रतिबंध

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 12:25 PM (IST)

तईपेः अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाद अब चीन के धुरविरोधी ताइवान ने 170 देशों में कारोबार करने वाली चीनी दूरसंचार उपकरण कंपनी हुवाई को झटका दिया है । ताईवान ने सुरक्षा चिंताओं के बीच बुवाई और जेडटीई के नेटवर्क उपकरणों पर प्रतिबंध लगा दिया है। ताइवान ने यह कदम ऐसे वक्त उठाया है, जब हुवाई की सीएफओ मेंग वानझोऊ की कनाडा में गिरफ्तारी को लेकर अमेरिका और चीन में तनाव बना हुआ है।
PunjabKesari
ताइवान सरकार ने कहा कि कई अन्य देशों में भी हुवाई पर इस तरह के प्रतिबंध लग रहे हैं, वहीं ताइवान में राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा संकट अधिक गहरा है, क्योंकि चीन ताइवान को अपना ही हिस्सा बताता रहा है और उसे अपने नियंत्रण में लेने के लिए सैन्य कार्रवाई की भी धमकी भी देता रहा है। ऐसे में इन कंपनियों पर व्यापार करने की पांच साल की पाबंदी लगाई गई है। गौरतलब है कि हुवाई की मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वानझोऊ पर ईरान के साथ कारोबार पर अमेरिकी प्रतिबंध का उल्लंघन करने का आरोप है। उन्हें वैंकूवर में एक दिसंबर को हिरासत में लिया गया था।
PunjabKesari
वानझोऊ पर आरोप है कि उन्होंने हुवाई के जरिए ईरानी कंपनियों को उपकरणों की आपूर्ति करने की कोशिश की, जबकि उन पर अमेरिका में प्रतिबंध लगा है। अमेरिका और जापान के पहले ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड भी चीनी कंपनियों को झटका दे चुके हैं। न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने उनके देश में 5जी नेटवर्क खड़ा करने में हुवाई और जेडटीई की भागीदारी पर रोक लगा दी है। अमेरिका में सॉफ्टवेयर की वायरलेस कंपनी स्प्रिंट कॉर्प ने पहले ही हुवाई और जेडटीई से किनारा कर लिया है। ब्रिटेन के बीटी ग्रुप ने कहा है कि वह अपने 3जी और 4जी नेटवर्क से हुवावेई के उपकरणों को हटा रहा है और 5जी नेटवर्क के विकास में उसका इस्तेमाल नहीं करेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News