हिमाचल में पहली बार कालका-शिमला ट्रैक पर दौड़ा पारदर्शी विस्टाडोम कोच (PICS)

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 05:39 PM (IST)

शिमला (योगराज): कालका शिमला हेरिटेज ट्रैक पर अब सफर काफी रोमांच भरा हो गया है। ट्रैक पर पारदर्शी विस्टाडोम कोच आज से रोजाना दौड़नी शुरू हो गई। पहले दिन इस कोच में 18 पर्यटकों ने हसीन वादियों का दीदार किया। शिमला रेलवे स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक प्रिंस सेठी ने बताया कि भारतीय रेलवे ने 11 दिसंबर से शिमला-कालका मार्ग पर नियमित आधार पर विस्टाडोम कोच चलाने का फैसला किया है। जिसमें पर्यटकों को महज 130 रुपए का किराया देकर हसीन वादियों को देखने का मौका मिलेगा जबकि 5 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए 75 रुपए किराया रखा गया है, जबकि पांच साल से कम आयु वाले बच्चों का किराया नहीं लगेगा। 
PunjabKesari

कोच में 36 लोग एक साथ सफर कर सकते हैं। पहले दिन 18 लोगों ने पारदर्शी कोच में सफर किया है। लोग बहुत जल्द ही ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से भी लोग टिकट बुक कर सकेंगे। रेलवे विभाग इसके लिए काम कर रहा है। वहीं पारदर्शी कोच में सफर कर शिमला पहुंचे पर्यटकों ने बताया कि सफर बेहद ही रोचक था। कालका-शिमला ट्रैक पर खूबसूरत वादियों को करीब से देखने का उनको पहली बार मौका मिला है। पर्यटकों ने कालका से शिमला के बीच के सफर में खूबसूरत वादियों को 360 डिग्री दृश्य को बहुत करीब से देखा। हालांकि कोच में शौचालय की व्यवस्था न होने से सैलानियों को थोड़ी परेशानी भी उठानी पड़ी। पर्यटकों ने रेलवे विभाग से कोच में टॉयलेट की सुविधा देने की मांग भी की है।
PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि डोम कोच के साथ ट्रेन का ट्रायल 11 नवंबर को हुआ था। इस विशेष कोच को तैयार करने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने हिमाचल दौरे के समय विभाग को निर्देश दिए थे। विस्टाडोम कोच की लागत 10 लाख आई है। कोच पूरी तरह शीशे और लकड़ी से तैयार किया गया है। बड़ी खिड़कियों और शीशे की छत से चारों ओर का नजारा सीट पर बैठे ही देखा जा सकता। कोच की छत 12 एमएम शीशे की बनाई गई है। दरवाजों और खिड़कियों पर कठोर शीशे का इस्तेमाल किया गया है। देश में पहली बार विस्टा डोम कोच कालका-शिमला ट्रैक पर चलाया गया है।
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News