FCI के मुलाजिमों की हड़ताल के चलते राइस मिलरों की मुश्किलें बढ़ीं

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 05:20 PM (IST)

जलालाबाद(सेतिया): फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के इम्प्लाइज यूनियन के आह्वान पर सोमवार को जलालाबाद एफ.सी.आई. इम्प्लाइज यूनियन द्वारा हड़ताल की गई जिस कारण गोदामों में राइस मिलरों द्वारा डंप किए गए चावल को एफ.सी.आई. मुलाजिमों ने चैक नहीं किया। राइस मिलरों का कहना है कि मौसम लगातार खराब हो रहा है व हल्की बारिश हो रही है व आने वाले समय नमी की मात्रा बढऩे का अंदेशा है।

जानकारी के अनुसार 20 दिनों से इम्प्लाइज यूनियन द्वारा वर्क टू रूल के तहत 10 से 5 बजे तक अपनी ड्यूटी करके काम किया जा रहा है जिससे राइस मिलरों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि पंजाब की समूची खरीद एजैंसियों ने राइस मिलरों से 31 दिसम्बर तक जो धान मिलों में स्टाक हुआ है उसका 31 दिसम्बर तक 35 प्रतिशत चावल तैयार करके एफ.सी.आई. को भुगतान करना है जो काम 31 दिसम्बर तक करना आसान नहीं लग रहा क्योंकि फूड सप्लाई द्वारा पहले ही राइस मिलरों को इस बार कांट्रैक्ट नंबर देरी से जारी किए गए थे। राइस मिलर एसो. के पदाधिकारी सुमित अग्रवाल, अशोक गिरधर, रमन सिडाना, वरुण छाबड़ा, हरीश सेतिया, ब्रिज मोहन वाट्स ने बताया कि पहले ही एफ.सी.आई. ने भी एक सप्ताह देरी से मिलिंग का कार्य शुरू किया था व अब रेड़का वर्क टू रूल होने कारण राइस मिलर अपनी मिलों को सही ढंग से नहीं चला पा रहे जिस कारण राइस मिलरों को अधिक खर्चे पड़ रहे हैं।  

इसके अतिरिक्त एफ.सी.आई. के पास माल लगाने के लिए जगह भी कम है व यदि इसी तरह ही चलता रहा तो 31 मार्च तक 100 प्रतिशत मिलिंग का कार्य पूर्ण नहीं हो सकेगा जिसकी जिम्मेवारी खरीद एजैंसियों की होगी। उन्होंने बताया कि आज भी वेयरहाऊस के गोदामों में उनका चावल करीब 40 वैगन माल एफ.सी.आई. को देने के लिए डंप किया हुआ है परंतु एफ.सी.आई. द्वारा रट्टा लगाया हुआ है कि उनकी देशव्यापी हड़ताल चल रही है व उस अनुसार ही वह कार्य करेंगे।इस संबंधी जिला फूड कंट्रोलर अतिंद्रपाल कौर ने कहा कि इस संबंधी डायरैक्टर फूड कंट्रोलर चंडीगढ़ से बातचीत की जाएगी व उनको फूड कॉर्पोरेशन के उच्चाधिकारियों से संपर्क करने के लिए कहा जाएगा ताकि जल्द ही चावल लेने की प्रक्रिया दोबारा शुरू की जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News