भारत की ऐतिहासिक जीत में महत्वपूर्ण रहा 6 का आंकड़ा

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 05:07 PM (IST)

बेंगलुरूः भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड ओवल मैदान में चार टेस्टों की सीरीका के पहले मैच में 31 रन से जो जीत हासिल की उसमें 6 अंक का महत्वपूर्ण योगदान रहा। इस जीत से जुड़े आंकड़ों को देखा जाए तो 6 अंक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता नकार आयेगा। क्रिकेट आंकड़ों के विशेषज्ञ श्रीकांत पोद्दार ने इस जीत में 6 अंक की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि एडिलेड में पहला टेस्ट 6 दिसंबर से शुरू हुआ था और भारत की आस्ट्रेलियाई जमीन पर यह छठी जीत है।

श्रीकांत ने बताया कि भारत के 86 वर्षाें के इतिहास में यह पहला मौका है कि जब भारत ने आस्ट्रेलिया में सीरीका के पहले मैच में जीत हासिल की है। इन 86 वर्षाें का अंतिम अंक 6 है। आस्ट्रेलिया की दोनों पारियों में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने तीन तीन विकेट मिलाकर कुल 6 विकेट हासिल किये जो आस्ट्रेलिया जमीन पर उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।
team india image

इससे पहले आस्ट्रेलिया में एक मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पांच विकेट था। आंकड़ों के विशेषज्ञ ने बताया कि इस मैच में मैन ऑफ द मैच रहे बल्लेबाका चेतेश्वर पुजारा ने भारत की पहली पारी में 123 रन बनाये और 123 रन का कुल योग 6 बैठता है। भारत की दूसरी पारी में पुजारा ने अजिंक्या रहाणे के साथ 87 रन की सर्वाधिक साझेदारी की और 87 का योग 15 और फिर यह 6 अंक बैठता है।

श्रीकांत के अनुसार भारत पहली पारी में आस्ट्रेलिया से 15 रन से आगे रहा और इसका योग भी 6 बैठता है। आस्ट्रेलिया ने मैच की दोनों पारियों में कुल योग 526 रन रहा और इस योग की आखिरी संख्या 6 है। भारत ने मैच के पांचवें और अंतिम दिन आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 6 विकेट निकाले और जीत हासिल की। भारत ने मैच को 15वें सत्र में जीता और इसका योग भी 6 बैठता है। भारत की जीत में 11 कैच का विश्व रिकार्ड की बराबरी करने वाले युवा विकेटकीपर रिषभ पंत ने पहली पारी में 6 शिकार किये थे और दिलचस्प बात है कि यह उनके करियर का छठा टेस्ट था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rahul

Recommended News

Related News