Kundli Tv- इस मंदिर में गिलहरी के रूप में पूजे जाते हैं पवनपुत्र हनुमान

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 04:06 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)
देश में कई हनुमान मंदिर हैं, जिनकी अपनी अपनी अलग मान्यताएं हैं। इन मंदिरों में हनुमान जी की विभिन्न रूपों में पूजा की जाती है। कहीं इन्हें बजरंगबली कहते हैं तो कहीं पवनपुत्र। अंजनीसुत हनुमान जी के इन नामों से हर कोई वाकिफ़ है लेकिन हम आपको आज इनके ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां हनुमान जी की गिलहरी के नाम में पूजा की जाती है। जी हां, आपको जानकर अजीब लगा होगा लेकिन यहां इन्हें इसी नाम से ही पूजा जाता है। तो आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में-
PunjabKesari
अलीगढ़
 स्थित प्राचीन अचल सरोवर के किनारे हनुमान जी को समर्पित श्री गिलहराज जी महाराज मंदिर विश्वभर में अनोखा है। कहा जाता है कि स्थानीय लोग ही नहीं बल्कि दूर दूर से लोग बजरंगबली के इस गिलहरी रुप की पूजा के लिए आते हैं। इसके आस-पास करीब 50 से भी ज्यादा मंदिर हैं परंतु गिलहराज जी के मंदिर की मान्यता सबसे अधिक है।
PunjabKesari
मान्यता
लोक मान्यता के अनुसार इस मंदिर का निर्माण नाथ सम्प्रदाय के एक महंत ने करवाया था। इनके अनुसार हनुमान जी ने सपने में उन्हें दर्शन दिए कहा कि अचल ताल में निवास करता हूं वहां मेरी पूजा करो। जब उस महन्त ने अपने शिष्य को खोज करने के लिए वहां भेजा, तो उन्हें वहां मिट्टी के ढेर पर बहुत गिलहरियां मिली। उन्हें हटा कर जब उन्होंने उस जगह को खोदा तो वहां से मूर्ति निकली। ये मूर्ति गिलहरी के रूप में हनुमान जी की थी। जब महंत जी को इसके बारे में बताया गया तो उन्होंने अपने सारे णठ मंदिर छोड़ कर अचल ताल आ गए।इस मंदिर को बहुत प्राचीन बताया जाता है लेकिन समय का आंकलन यहां के पुजारी आज तक नहीं बता पाए। परंतु इस मंदिर की प्राचीनता का अनुमान इस मान्यता से लगाया जा सकता है कि महाभारत काल में भगवान श्री कृष्ण के भाई दाऊ जी ने यहां अचल ताल पर पूजा की थी।
PunjabKesari
श्री राम ने हनुमान की मदद की थी
एक अन्य कथा के अनुसार भगवान राम सेतु बनाते समय हनुमान से कहते हैं कि थोड़ा विश्राम कर लो लेकिन हनुमान जी विश्राम नहीं करते, तो राम जी खुद गिलहरी बन कर आए और हनुमान जी की मदद करने लगे। इसके अलावा एक ये मान्यता भी है कि बजरंग बली सूक्ष्म रुप बना कर रावण की नगरी लंका में घुसे। कहा जाता है कि यह सूक्ष्म रुप गिलहरी का ही था। इन्हीं मान्यताओं के कारण आज तक इस मंदिर में विराजित हनुमान जी को बड़ी श्रद्धा से पूजा जाता है। हनुमान जयंती पर यहां लोगों की भीड़ उमड़ी रहती है, दूर-दूर से मंदिर के दर्शन करने के लिए आते हैं। यहां मांगी लड्डू चढ़ाने से मांगी गई मुराद पूरी होती है।
PunjabKesari
41 दिन पूजन करने से होते हैं कष्ट दूर
यहां दर्शन करने से ग्रहों के प्रकोप से मुक्ति मिलती है, खासतौर पर शनि ग्रह के प्रकोप से। गिलहराज प्रसिद्ध मंदिर को ग्रहराज मंदिर भी कहते हैं। अन्य मंदिरों की बात करें तो मान्यता के अनुसार हनुमान जी को एक से अधिक चोला एक दिन में नहीं चढ़ाते,लेकिन यहां दिनभर में बजरंगबली को 50-60 कपड़े के चोले रोज़ चढ़ते हैं।
संतान सुख से हैं वंछित तो ये अमावस्या है आपके लिए  (Video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News