छत्तीसगढ़ में 15 साल बाद कांग्रेस सरकार, भाजपा की करारी हार

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 09:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क: छत्तीसगढ़ में 15 साल बाद कांग्रेस ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 15 साल बाद सत्ता में वापसी की है। अभी तक आए परिणामों के हिसाब से कांग्रेस 41 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है तथा 25 पर आगे चल रही है। वहीं बीजेपी 8 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है तथा 7 पर आगे चल रही है। इसके साथ ही चौथी बार सत्ता हासिल करने की भाजपा की उम्मीदों पर पानी फिर गया। अपनी जीत को लेकर आश्वस्त भाजपा रमन सिंह के लिए यह नतीजे अप्रत्याशित हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

 

गठबंधन ने भाजपा को पहुंचाया नुकसान
राज्य में मायावती की बहुजन समाजवादी पार्टी और अजित जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़  और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के गठबंधन ने चुनावन नतीजों को प्रभावित किया है। इस गठबंधन के चुनावी मैदान में आने के बाद भाजपा के रणनीतिकारों भी कुछ ऐसे ही नतीजों की आस लगाए बैठे थे। 


PunjabKesari, Assembly election, Chhattisgarh Assembly elelction

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में पिछले विधानसभा चुनाव की तरह ही करीब 76 फीसदी मत पड़े हैं। लेकिन, पिछले तीन चुनाव से उलट इस बार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रह चुके अजीत जोगी की नई पार्टी, बसपा और भाकपा के गठबंधन ने मुकाबले को दिलचस्प बना दिया।  

PunjabKesari, Assembly election, Chhattisgarh Assembly elelction
किसान और ग्रामीण मतदाता रमन सिंह से थे नाराज
वैसे राज्य में भाजपा को गुजरात की तर्ज पर ग्रामीण मतदाता और किसानों की नाराजगी का सामना करना पड़ा है। इसके अलावा नाममात्र की शहरी सीटें और कथित तौर पर पार्टी के साहू वोट बैंक में कांग्रेस की सेंधमारी ने भी परेशानी खड़ी की है। चूंकि पार्टी यहां पिछले 15 वर्षों से सत्ता में है, इसलिए राज्य में स्वाभाविक सत्ता विरोधी रुझान भी सामने आए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News