Test Ranking: पुजारा ने वाॅर्नर आैर रूट को पछाड़ा, कोहली की बादशाहत खतरे में

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 01:44 PM (IST)

दुबईः आईसीसी की बल्लेबाजों की ताजा विश्व रैंकिंग में चेतेश्वर पुजारा शीर्ष पांच में शामिल हो गए हैं जबकि जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों में अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करने में सफल रहे। पुजारा ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड टेस्ट मैच में 123 और 71 रन की पारियां खेली जिससे वह बल्लेबाजी रैंकिंग में जो रूट और डेविड वार्नर को पीछे छोड़कर चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। वह तीसरे नंबर पर काबिज स्टीवन स्मिथ से 55 अंक पीछे और पांचवें नंबर के रूट से 39 अंक आगे हैं।
pujara image

कोहली की बादशाहत खतके में

कोहली बल्लेबाजों में शीर्ष पर बने हुए हैं लेकिन न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन तेजी से उनके करीब पहुंच रहे हैं। ऐसे में कोहली की बादशाहत खतरे में है। उन्हें आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ रनोें का अंबार लगाना होगा ताकि टाॅप पोजिशन कायम रह सके। पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन से विलियमसन ने 900 रेटिंग अंक हासिल करने वाले न्यूजीलैंड के पहले और दुनिया के 32वें बल्लेबाज बन गए हैं। विलियमसन ने अबुधाबी में न्यूजीलैंड की 123 रन की जीत के दौरान 89 और 139 रन की दो उम्दा पारियां खेली। इससे उन्हें 37 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ वह स्मिथ को पीछे छोड़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गए। उनके अब 913 अंक हैं।
kohli image

कोहली को 15 अंकों का नुकसान

कोहली पहले टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्होंने तीन और 34 रन बनाए जिससे उन्हें 15 अंकों का नुकसान हुआ। अब कोहली के 920 अंक हैं तथा उनके और विलियमसन के बीच सात अंकों का अंतर रह गया है। भारतीय कप्तान को अब पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में अच्छा प्रदर्शन करना होगा नहीं तो उन्हें अपनी नंबर एक रैंकिंग गंवानी पड़ सकती है। एडीलेड टेस्ट मैच में दूसरी पारी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले अंजिक्य रहाणे भी बल्लेबाजी रैंकिंग में दो पायदान ऊपर 17वें स्थान पर पहुंच गये। लोकेश राहुल (26वें), मुरली विजय (45वें) और रोहित शर्मा (53वें) नीचे खिसके हैं।
 bumrah image

गेंदबाजों की रैंकिंग पर नजर

गेंदबाजी में भारतीय तेज गेंदबाज बुमराह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 33वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। उन्होंने मैच में छह विकेट लिए जिससे वह पांच पायदान आगे बढऩे में सफल रहे। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन एक पायदान आगे छठे स्थान पर काबिज हो गए हैं। मोहम्मद शमी 23वें और इशांत शर्मा 27वें स्थान पर बने हुए हैं। आस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क दो पायदान ऊपर 16वें स्थान पर पहुंच गये हैं। नए खिलाडिय़ों में आस्ट्रेलिया के मार्कस हैरिस ने बल्लेबाजी रैंकिंग में 116वें स्थान के साथ रैंकिंग में प्रवेश किया जबकि न्यूजीलैंड के आफ स्पिनर विलियम सोमरविले ने गेंदबाजी रैंकिंग में 63वें और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने 111वां स्थान हासिल किया।















 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rahul

Recommended News

Related News