ट्रेन में सफर करने वाली महिलाएं अब हो जाएं बेफिक्र, शुरू होगा ये ऐप

12/11/2018 1:12:31 PM

सागर: अब ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं को सुरक्षा की चिंता करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि महिला रेल यात्रियों की सुरक्षा से जुड़ा एक ऐप रेलवे जल्द शुरू करने जा रहा है। महिला यात्रियों को सिर्फ (पैसेंजर मोबाइल ऐप) डाउनलोड करना होगा। यदि महिला से कोई दुर्व्यवहार की कोशिश करता है तो उसे एप में सिर्फ हेल्प ऑप्शन को दबाना होगा। फिर ऐप की मदद से आटोमैटिक एक छोटा वीडियो बनकर कंट्रोल रूम पहुंच जाएगा, जिसकी किसी को भनक तक नहीं लगेगी। ऐप के हेल्प बटन को दबाते ही नजदीकी जीआरपी और आरपीएफ कंट्रोल रूम में एसएमएस के जरिए लोकेशन तथा ट्रेन की जानकारी पहुंच जाएगी।

PunjabKesari

इस ऐप की विशेषता यह है कि हेल्प ऑप्शन दबने के साथ ही 30 सेकेंड का वीडियो आटोमैटिक बनकर कंट्रोल रूम चला जाएगा। महिला रेल यात्री को अलग से वीडियो बनाने की जरूरत नहीं होगी। महिला द्वारा अलर्ट भेजने के साथ ही कंट्रोल रूम पास के आरपीएफ, जीआरपी चौकी या थाना जो भी नजदीक होगा, उसे संदेश भेजेगा। यदि ट्रेन में आरपीएफ या जीआरपी का दस्ता सफर कर रहा है तो मैसेज उनके पास चला जाएगा। इससे सुरक्षा जवान तुरंत महिला की मदद कर सकेंगे। 

PunjabKesari

सफर में इंटरनेट भी समस्या नहीं बनेगा
यदि सफर के दौरान इंटरनेट की समस्या है तो भी रिकॉर्ड हो चुका वीडियो इंटरनेट आने पर कंट्रोल रूम पहुंच जाएगा। मोबाइल एप एक निजी सॉफ्टवेयर कंपनी से ट्रेन में अकेली महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए तैयार कराया गया है। वर्तमान में पुणे रेल मंडल की ट्रेनों में यह ट्रॉयल बेस पर है। रेलवे के सभी 16 जोन में जनवरी से यह ऐप शुरू हो जाएगा। इससे महिला यात्रियों को खासी राहत मिलेगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

suman

Recommended News

Related News