बूंदा-बांदी ने बढ़ाई ठंड, आने वाले दिनों में और बढ़ेगी ठिठुरन

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 11:59 AM (IST)

कपूरथला(गुरविन्दर कौर): पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी व गत दिवस कपूरथला में हुई बूंदा-बांदी ने दिसम्बर महीने को एकदम ठंडा बना दिया है। पहले जहां सुबह व शाम के समय ही धुंध ही पड़ रही थी, वहीं अब बूंदा-बांदी के चलते दोपहर के समय भी धुंध पडऩी शुरू हो गई। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार आने वाले दिनों में बारिश पड़ सकती है। यदि तापमान की बात करें तो सोमवार का तापमान 16 डिग्री सैल्सियस नोट किया गया और आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट हो सकती है। वही आने वालों दिनों में और ठिठुरन बढऩे की संभावना है।

टूटी सड़कें बन सकती हैं दुर्घटनाओं का कारण 

 शहर की बहुत सी सड़कें टूटी हुई हैं। कई सड़कों पर तो बड़े-बड़े गड्ढे भी पड़े हैं, जिस कारण धुंध के दिनों में यहां कई हादसे घटित हो सकते हैं। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष कपूरथला की सड़कों के कारण 20 से 30 के करीब एक्सीडैंट हुए थे, व पीड़ितों का बयान थ कि टूटी सड़कों के कारण उनका संतुलन बिगड़ गया और धुंध के कारण किसी के साथ उनकी टक्कर हो गई। 

फसलों के लिए वरदान बनकर आई बारिश 
 

मौसम में आई तबदीली व बारिश गेहूं की बीजाई करने वाले किसानों के अलावा सब्जी उत्पादक किसानों के लिए भी लाभदायक है। खेतीबाड़ी अधिकारी डा. परमिंद्र कुमार के अनुसार बारिश के साथ जहां पर्यावरण साफ होगा, वहीं फसलों को प्राकृतिक तौर पर वायु में नाइट्रोजन मिलेगी जिससे फसल को कोई बीमारी भी नहीं लगेगी। बारिश के कारण वाहन सवार भी वाहनों की हैड लाइटें जगाकर धीरे-धीरे अपने गंतव्य की ओर बढ़ते देखे गए। 

सावधानियां 

*धुंध सुबह व रात के समय अधिक होती है, इसलिए इस दौरान ड्राइविंग से परहेज करना चाहिए। 
*सड़क पर वाहन धीरे चलाना चाहिए। 
*ड्राइवर सहित सभी वाहन सवार सीट बैल्ट का प्रयोग करें। 
*आगे जा रहे वाहन से कुछ दूरी बनाकर रखी जाए और आगे निकलने की कोशिश न की जाए। 
*यदि वाहन पर फॉग लाइटें लगी हैं, तो उनको चलाएं, नहीं तो लो बीम चलाएं। 
*हमेशा पार्किंग लाइट्स चालू रखें। 
*सदा एक ही लाइन में वाहन चलाएं। 
*सड़क पर चलते फिरते या बैठे लावारिस पशुओं से बचाव रखें। 
*धुंध में यदि सामने कुछ भी न दिखाई दे तो कोई ठोस स्थान देखकर वाहन को खड़ा करके एमरजैंसी लाइटों का प्रयोग करें। 


गर्म कपड़े के विक्रेताओं के चेहरे खिले

सर्दी के मौसम में गर्म कपड़े बेचकर मुनाफे की उम्मीद में बैठे दुकानदारों के लिए भी मौसम में तबदीली राहत का संदेश लेकर आई है। काफी समय से गर्म कपड़ों का स्टॉक करके बेचने वाले दुकानदार अधिक ठंड न पडऩे के कारण मायूस थे क्योंकि सर्दी हर वर्ष कम पडऩे के कारण दुकानदारों को काफी नुक्सान झेलना पड़ रहा था। पहाड़ों में बर्फबारी व मैदानी इलाकों में हुई बारिश के कारण दुकानदारों को काफी राहत मिली है, जिससे आने वाले दिनों में गर्म कपड़ों की और खरीदारी होने की संभावना बनी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News