सर्जरी में ब्लीडिंग की समस्या को दूर करता है मछली का तेल: रिसर्च

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 10:33 AM (IST)

मछली खाना सेहत के लिए जितना अच्छा होता है उतना ही फायदेमंद फिश ऑयल भी होता है। मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन, खनिज, प्रोटीन, अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और गामा-लिनोलेनिक एसिड होते होते हैं, जोकि स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है। मछली के तेल का सेवन दिल के रोग, हाइपरटेंशन, किडनी प्रॉब्लम्स, डिप्रेशन, सोरायसिस, डायबिटीज, पेट में अल्सर, आंखों का सूखापन जैसी समस्याओं के साथ सर्जरी में ब्लीडिंग की समस्या को भी दूर कर सकता है।

रिसर्च- सर्जरी में ब्लीडिंग की समस्या को दूर करता है फिश ऑयल

हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि मछली का तेल सर्जरी में ब्लीडिंग की समस्या को दूर कर सकता है। हालांकि अभी तक मरीजों को सर्जरी से पहले इससे दूर रहने की सलाह दी जाती थी लेकिन इस शोध में पता चला है कि मछली का तेल दिल की बीमारी में रोकथाम के लिए सबसे अहम प्राकृतिक पूरक है। मछली के तेल में पाया जाने वाला ओमेगा-3एस सर्जरी के दौरान रक्तस्त्राव के जोखिम को कम करता है।

PunjabKesari

1,516 मरीजों पर किया गया शोध

इस शोध में बताया गया है कि रक्त में ओमेगा-3 की उच्च मात्रा – ईपीए और डीएचए मिलकर रक्तस्त्राव के जोखिम को कम करता है। यह शोध कुल 1,516 मरीजों पर किया गया, जिनकी कार्डिएक सर्जरी होनी थी। इसमें आधे मरीजों को ओमेगा-3एस का डोज और आधे मरीजों को प्लेसबो (शोध के लिए झूठी-मूठी दवाई देना) दिए गए। शोध के अनुसार, जिन मरीजों को ओमेगा-3एस दिया गया था, उनमें सर्जरी के दौरान चढ़ाने के लिए कम यूनिट रक्त की जरूरत पड़ी।

किन मछलियों से निकाला जाता है तेल?

वैसे तो हजारों प्रकार की मछलियां होती हैं लेकिन उनमें से केवल कुछ ही एैसी मछलियां हैं जो ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त तेल को अपने अंदर बनाती हैं जैसे- साल्मन, ट्राउट, सारडाइन, टूना, हैलिबट फिश आदि।

PunjabKesari

फिश ऑयल के अन्य फायदे
दिल के लिए फायदेमंद

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण मछली के तेल का सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ रक्के के थक्के बनने से भी रोकता है। साथ ही यह शरीर में सूजन और असामान्य ह्रदय गति को कम करता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती है।

हड्डियों और जोड़ों की मजबूती

फिश ऑयल में मौजूद विटामिन डी3 व कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके सेवन से ऑस्टियोमैलेसिया और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है।

PunjabKesari

डायबिटीज से बचाव

रिसर्च के मुताबिक, फिश ऑयल का सेवन टाइप-2 डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम करता है। ऐसे में अगर आप डायबिटीज से बचना चाहते हैं तो हफ्ते में 2 बार इसका सेवन करें।

मानसिक स्वास्थ्य

फिश ऑयल के सेवन से मानसिक बीमारियां जैसे कि स्ट्रेस, एंग्जायटी, डिप्रेशन, बेचैनी आदि भी दूर रहती है। इसके अलावा मछली का तेल सायकोसिस, एडीएचडी, बाइपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

आंखों के लिए फायदेमंद

फिश ऑयल का नियमित इस्तेमाल करना आंखों की कोशिकाओं और ऊतकों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे ना सिर्फ आंखों की रोशनी तेज होता है ब्लकि आप आईस प्रॉब्लम्स से भी बचे रहते हैं।

किडनी के लिए फायदेमंद

किडनी में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में इसका सेवन प्रोटीन की कमी को पूरा करके किडनी डिजीज का खतरा काफी हद तक कम करता है।

PunjabKesari

मजबूत इम्यून सिस्टम

फिश ऑयल शरीर में कुछ रासायनिक यौगिकों की सक्रियता बढ़ जाती है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे आप सर्दी-जुकाम, फ्लू और बुखार जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

कैंसर से बचाव

कई रिसर्च के मुताबिक, इसका सेवन कोलन, प्रोस्टेट और स्तन कैंसर के जोखिम को कम करता है। इतना ही नहीं, मछली के तेल का सेवन मांसपेशियों को मजबूत बनाकर कैंसर के इलाज को सक्रिय करता है।

 

ब्यूटी से जुड़े फायदे
सुंदर दमकते चेहरे के लिए

मछली का तेल त्वचा को नमीयुक्त और हाइड्रेट रखता है, जिससे ना सिर्फ चेहरा ग्लो करता है बल्कि पिंपल्स जैसी समस्याएं भी दूर रहती है। इतना ही नहीं, मछली के तेल का सेवन एटी-एजिंग से बचाकर त्वचा को लंबे समय जवां रखता है।

PunjabKesari

बालों के लिए भी बढ़िया

झड़ते बालों की समस्या से तो आजकल हर कोई ही परेशान है। ऐसे में फिश ऑयल को सिर पर नियमित रूप से लगाएं। इससे स्कैलप पर नमी आती है, जिससे बाल लंबे, घने और मजबूत होते हैं।

खुजली व रूसी को करे दूर

अक्सर लोगों के सिर पर रूसी व खुलजी की समस्या हो जाती है। खासकर सर्दियों के मौसम में होता है। ऐसे में कुछ दिनों तक मछली के तेल का सेवन करें। इससे आपकी ये समस्या ठीक हो जाएगी। दरअसल, इस तेल एंटीआॅक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की इस समस्या का जड़ से खात्मा कर देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static