15 डिग्री गिरा तापमान, किसानों में खुशी की लहर

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 09:33 AM (IST)

मोगा(गोपी): मालवा क्षेत्र में सुबह से मौसम के बदले मिजाज से ठंड बढ़ गई है। शाम के समय शुरू हुई रिमझिम बारिस के उपरांत तो पारा एकदम नीचे आ गया। जिस कारण लोगों को अपने-अपने घरों में ही दुबके रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। इंटरनैट रिपोर्ट अनुसार जहां पारा 15 डिग्री सैल्सियस पर आ गया, वहीं नमी की मात्रा 82 प्रतिशत पाई गई, जबकि हवा की रफ्तार 15 एस.डब्ल्यू किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से है। शाम 6 बजे के उपरांत तो ठंड बढऩे के कारण शहरों में रौनक भी एकदम गायब हो गई। दूसरी तरफ मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले 2 दिनों तक अभी और बारिश होने की संभावना है। जिस कारण ठंड और बढऩे के संकेत हैं। 

ठंड पडने से हौजरी कारोबारियों के काम में भी तेजी आने का अनुमान है, जो पिछले एक महीने से ठंड की प्रतीक्षा करते आ रहे हैं। शाम के समय शहर में कई स्थानों पर लोग एकत्रित होकर अंगीठी पर हाथ सेंकते नजर आए, जिससे स्पष्ट प्रतीत होता है कि ठंड ने दस्तक दे दी है। गांव ङ्क्षभडर कलां के किसान गुरबिंद्र सिंह का कहना है कि किसान वर्ग पिछले कई दिनों से बारिश की प्रतीक्षा कर रहा है। मुख्य फसल को किसानों ने अभी पहला पानी लगाना शुरू ही किया है कि इस समय पड़ी बारिश से गेहूं की फसल को और बल मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा हरे चारे व अन्य फसलों के लिए भी बारिश लाभदायक है। फसलों के पत्तों पर जमी धूल-मिट्टी के उतरने से फसलों पर हरियाली आएगी। कोटईसे खां से संबंध रखते वातावरण प्रेमी विकास गाबा का कहना है कि पिछले काफी समय से बारिश न पडऩे के कारण वृक्ष मिट्टी के कारण मुरझाए पड़े हैं। उन्होंने कहा कि अगर लगातार दो दिन बारिश पड़ती है तो इससे वृक्षों पर निखार आएगा। सूखी ठंड पडऩे से नजला, जुकाम, खांसी व अन्य बीमारियों का लोग शिकार हो रहे हैं।

पराली को लगाई आग के उपरांत खराब हुआ वातावरण साफ होगा : डा. रोडे
खेतीबाड़ी विकास अफसर डा. हरनेक सिंह रोडे का कहना है कि हलकी रिमझिम बारिस से चाहे आज ही कुछ राहत मिली है, लेकिन मौसम विभाग के अनुमान अनुसार अगर बारिश होती है तो यह हाड़ी की गेहूं समेत अन्य फसलों के लिए लाभदायक है ही बल्कि बारिश से पराली को लगाई आग के उपरांत खराब हुआ वातावरण भी साफ होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News