प्रदेश में शुरू होगी मुख्यमंत्री किसान खेत सड़क योजना

punjabkesari.in Tuesday, Dec 11, 2018 - 09:22 AM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आज मुख्यमंत्री किसान खेत सड़क मार्ग’ योजना के नाम से एक नई योजना की घोषणा की, जिसके तहत प्रदेश के गांवों में 3 और 4 करम के सभी रास्तों को आगामी पांच वर्ष में चरणबद्ध ढंग से खड़ंजे का बनाया जाएगा। इस योजना के तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 500 किलोमीटर रास्तों को पक्का किया जाएगा। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि किसानों की कृषि योग्य भूमि का पंजीकरण वर्ष में दो बार होगा, ताकि किसानों को फसल की बुआई से लेकर मंडी में उनके उत्पाद की बिक्री तक सहायता प्रदान की जा सके। मुख्यमंत्री यहां कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा आयोजित किसानों, वैज्ञानिकों और सरकारी अधिकारियों के टॉप-100 एग्रीकल्चर मीट’ के समापन सत्र में बोल रहे थे। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओ.पी. धनखड़ और हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की चेयरपर्सन कृष्णा गहलावत भी इस अवसर पर उपस्थित थीं। 

मुख्यमंत्री किसान खेत सड़क मार्ग योजना की घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना के तहत कार्य ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किया जाएगा और प्रथम चरण में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 25 किलोमीटर रास्तों को पक्का किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह भी निर्णय लिया गया है कि अब प्रदेश में किसान अपनी कृषि योग्य भूमि का पंजीकरण वर्ष में दो बार करवा सकेंगे। उन्होंने कहा कि किसान अपनी बोई गई फसल का नाम और क्षेत्र जैसे विवरण ग्राम स्तर पर स्थापित सांझा सेवा केंद्रों में दे सकते हैं। इस निर्णय से विभिन्न मानकों पर किसानों की मदद हो सकेगी, जिसमें खरीद, मुआवजा, बीमा और बैंक ऋण इत्यादि शामिल है। 

औषधीय पौधों की भी खेती करें किसान 
किसानों को परंपरागत खेती की बजाय सब्जी, फल-फूल और औषधीय पौधों की खेती अपनाने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता पर बल देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार दूध, फल-फूल और अंडों जैसी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के माध्यम से दिल्ली और उसके आसपास के गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा जैसे क्षेत्रों की लगभग चार करोड़ जनसंख्या की जरूरतों को पूरा करने तथा किसानों की आय बढ़ाने के लिए पैरी-अर्बन खेती की परिकल्पना पर भी विशेष बल दे रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static