हरीके वैटलैंड पर विदेशी पक्षियों को मारने के आरोप में 3 गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 11:18 PM (IST)

फिरोजपुर(मल्होत्रा): सर्दी का मौसम शुरू होते ही उत्तर भारत की वैटलैंड जहां प्रवासी पक्षियों का दिल खोल कर स्वागत करने लगी है, वहीं मोटी कमाई के  लालच में शिकारियों के गिरोह इन पक्षियों पर अत्याचार पर उतर आए हैं। फिरोजपुर वाइल्ड लाइफ डिवीजन की टीम ने रविवार सायं हरीके वैटलैंड इलाके में विदेशी पक्षियों को मारने के आरोप में 3 लोगों को गिरफ्तार कर उनसे 19 विदेशी पक्षियों के शव बरामद किए गए हैं। डिवीजनल वन्यजीव अधिकारी कल्पना कुमारी ने बताया कि सर्दी का मौसम शुरू होते ही हरीके वैटलैंड पर देश-विदेश से आने वाले हजारों पक्षियों की सुरक्षा के लिए स्पैशल फोर्स टीमें तैनात की जाती हैं। 

इसी क्रम में फॉरैस्ट गार्ड तेजिन्द्र सिंह और बलविन्द्र सिंह की अगुवाई में तैनात वॉच एण्ड वार्ड टीम ने पक्षियों को जहर देकर मारने वाले गिरोह के 3 सदस्यों को पकड़ा। उन्होंने बताया कि ये लोग विदेशी पक्षियों का मांस बेचने के अपराध में मंड कंबो एरिया में हिरासत में लिए गए और इनसे टीम ने 13 कूट और 6 नादर्न शोवेलर बर्ड के शव बरामद किए हैं। आरोपियों ने माना कि वे मांस बेचने के लिए इन पक्षियों का शिकार करते हैं और पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी जहर दिए जाने का खुलासा हुआ है। डी.एफ.ओ. ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव सुरक्षा एक्ट 1972 के तहत पर्चा दर्ज करने के बाद सोमवार को उन्हें सुल्तानपुर लोधी कोर्ट में पेश किया गया।  

विदेशी पक्षियों के अचार की डिमांड
जलगाहों पर आने वाले विदेशी पक्षियों का शिकार होने के पीछे का कारण इन पक्षियों के मांस की डिमांड अधिक होना है। एक डॉक्टर ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पानी में पलने वाले जीवों का मांस पैरालाइज, ब्रेन हैमरेज, ब्लड प्रैशर सहित कई किस्म की बीमारियों में राहत प्रदान करता है। इसलिए लोग सर्दी के मौसम का इंतजार करते हैं क्योंकि पानी में रहने वाले जीवों-पक्षियों का मांस खाने को मिलता है। इन पक्षियों के मांस में सबसे अधिक डिमांड अचार की होती है क्योंकि इनका अचार कई साल तक खराब नहीं होता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News