दिशा ने ब्रिज योग से पाया सेक्सी फिगर, थाइराइड मरीजों के लिए भी बेस्ट

punjabkesari.in Monday, Dec 10, 2018 - 06:53 PM (IST)

एक्ट्रेस दिशा पटानी बॉलीवुड की सबसे फिट व स्लिम हीरोइनों में से एक हैं। दिशा अपनी एक्टिंग के अलावा अपने फिजिक की वजह से भी चर्चा में रहती हैं। युवा लड़कियों की इंस्पिरेशन बन चुकी दिशा अपनी फिटनेस को मेंटन रखने के लिए वर्कआउट और हेल्दी डाइट लेती हैं। साथ ही फिटनेस फ्रिक दिशा अपनी टोन्ड फिगर के लिए ब्रिज योगा भी करती हैं।

ब्रिज योगा करती हैं दिशा

फिटनेस फ्रिक दिशा जिम जाने के साथ-साथ ब्रिज योगा भी करती हैं। हाल ही में उन्होंने सोशल मीडिया पर एक वीडियों पोस्ट किया था, जिसमें वह ब्रिज योगा करती नजर आईं। जानिए, ब्रिज आसन के फायदे और करने का सही तरीका 

PunjabKesari

ब्रिज योग या सेतुबंधासन करने का तरीका

ब्रिज पोज को सेतुबंधासन भी कहते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर लेट जाए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को कूल्हे की तरफ खींचें। अब दोनों पैरों में थोड़ा अंतर रखकर हाथों-पैरों के टखनों को पकड़ लीजिए। इस बात का ख्याल रखें कि आपके पैर एक-दूसरे के समानांतर न हों। अब अपनी पीठ, कूल्हे और जांघों के साथ ऊपर की ओर उठने की कोशिश करें। कमर को ज्यादा से ज्यादा ऊपर उठा लें और सिर व कंधे जमीन पर ही रहने दें। ध्यान रखें कि आपकी ठुड्डी आपकी छाती से टच करती हो। इसके बाद धीरे-धीरे सांस ले और कुछ देर इसी स्थिति में रूके। अब सामान्य स्थिति में आने के लिए पहले अपनी पीठ को धीरे-धीरे जमीन पर लाएं, फिर कमर का ऊपरी हिस्सा और आखिर में कमर जमीन पर ले आएं।

PunjabKesari

ब्रिज आसन करने के फायदे

घुटने और पीठ दर्द से आराम

अगर आपके घुटने या पीठ दर्द में अक्सर दर्द रहता है तो आप यह आसन करें। नियमित रूप से यह आसन करने पर शरीर के हर दर्द से राहत मिलती है।

परफेक्ट शेप के लिए है बेस्ट

ब्रिज एक्सरसाइज करने से शरीर परफेक्ट शेप में आ जाता है। इसके अलावा यह आसन रीढ़ की हड्डी, सीने और गर्दन में खिंचाव पैदा करके उन्हें टोन करने का काम करता है।

PunjabKesari

मांसपेशियां मजबूत

इसका नियमिच अभ्यास करने से मांसपेशियां सक्रिय और मजबूत होती है। दरअसल, इस आसन को करने से मांसपेशियों में खिचांव पड़ता है, जिससे उनमें लचीलापन आ जाता है।

तनाव और डिप्रेशन दूर

इस आसन को रोजाना खुली हवा में करने से तनाव, टेंशन और डिप्रेशन जैसी समस्याएं भी हो रहती है और मन को शांति मिलती है। इसके अलावा अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो वह भी इससे दूर हो जाएगी।

थाइराइड की समस्या

इस आसन को करने से फेफड़े खुलते हैं और आपको थाइराइड जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा यह अर्थराइटिस और पैरों से जुड़ी समस्या को भी दूर करता है।

PunjabKesari

मजबू पाचन क्रिया

ब्रिज आसन शरीर के बाहरी अंगों के साथ-साथ पाचन क्रिया की भी मसाज करने का काम करता है। ऐसे में रोजाना यह आसन करने से पाचन क्रिया मजबूत रहती है, जिससे आप पेट से जुड़ी परेशानियों से बचे रहते हैं।

ब्लड प्रैशर को करता है कंट्रोल

खुली हवा में रोज इस आसन को करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है, जिससे ब्लड प्रैशर के साथ अस्थमा, अनिद्रा और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां दूर हो जाती है।

ब्रिज आसन करने के लिए सावधानियां

PunjabKesari

-यह आसन तब किया जाना चाहिए जब आपको आंत और पेट से जुड़ी कोई प्रॉब्लम न हो।

-अगर आपको किसी भी तरह की पीठ संबंधित समस्या है तो आप इस आसन कभी न करें।

-गर्दन की चोट से ग्रस्त लोगों को भी यह आसन नहीं करना चाहिए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static